बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी की अंतर्जनपदीय तबादले की समय सारिणी, 12 जुलाई आवेदन की आखिरी तिथि, 3 साल की सेवा पूरी करने वाले पांच जिलों का दे सकेंगे विकल्प

इलाहाबाद : प्राथमिक शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादले का इंतजार खत्म होने वाला है। बेसिक शिक्षा परिषद ने स्थानांतरण के लिए आवेदन की समय सारिणी शुक्रवार को जारी कर दी। तबादले के इच्छुक शिक्षक पांच से 12 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। उन्हें पांच जिलों का विकल्प देना होगा।




सिर्फ ऑनलाइन आवेदन
परिषद ने स्पष्ट किया है कि स्थानांतरण के इच्छुक शिक्षक सिर्फ ऑनलाइन आवेदन करेंगे। मैनुअल या अन्य किसी भी प्रकार के आवेदन मान्य नहीं होंगे। शिक्षकों को http://upbasiceduboard.gov.in  पर आवेदन करना होगा।


परिषद ने स्थानांतरण के लिए अर्हता को भी स्पष्ट रूप से परिभाषित किया है। वही शिक्षक आवेदन करेंगे जो इसके लिए अर्ह होंगे। प्रथम नियुक्ति तिथि से 31 मार्च 2016 तक न्यूनतम तीन वर्ष की सेवा पूर्ण पर ही आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन में अंकित विवरण व तथ्यों को काउंसलिंग में उपलब्ध कराये गए साक्ष्यों एवं कार्यालयीय अभिलेखों से सत्यापित कराया जाएगा।


दो लाख शिक्षकों को लाभ
स्थानांतरण नीति से प्रदेश में लगभग दो लाख शिक्षकों को लाभ होगा। ऑन लाइन आवेदन के समय शिक्षकों को नियुक्ति, पदोन्नति, वेतन खाता संख्या, पैन संख्या आदि से संबंधित सूचनाओं को भी शामिल करना होगा। 12 जुलाई के बाद स्थानांतरण के लिए किए गए आवेदन स्वीकार नहीं होगे।


दिव्यांग को प्राथमिकता
जिन जिलों में अधिक आवेदन आएंगे, वहां दिव्यांग शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा असाध्य रोग से ग्रसित अध्यापकों, विधवा, सेना सुरक्षा बल, अर्ध सैनिक सुरक्षा बल, राज्य पुलिस बल में कार्यरत कर्मियों की पत्नी, पति व पत्नी दोनों के परिषदीय अध्यापक होने पर उन्हें प्राथमिकता मिलेगी।



बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी की अंतर्जनपदीय तबादले की समय सारिणी, 12 जुलाई आवेदन की आखिरी तिथि, 3 साल की सेवा पूरी करने वाले पांच जिलों का दे सकेंगे विकल्प Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:31 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.