प्रदेश में स्कूल से वंचित बच्चों के चिन्हांकन का कार्य शुरू, घर-घर जाकर छह से 14 वर्ष तक के बच्चों का चिन्हांकन 20 अगस्त तक चलेगा


इलाहाबाद : तमाम सरकारी प्रयासों के बाद भी स्कूल की चौखट न लांघने वाले बच्चों का चिन्हांकन कार्य शुरू हो गया है। नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर जाकर छह से 14 वर्ष तक के बच्चों का चिन्हांकन 20 अगस्त तक चलेगा।

इसके बाद चिन्हित बच्चों को स्कूल लाने के प्रयास होंगे। हाउस होल्ड सर्वे का कार्य सही तरीके से हो इसकी निगरानी के लिए अफसरों को जिम्मेदारी दी गई है। निश्शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत छह से 14 वर्ष तक के सभी बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराए जाने का प्रावधान है। इस शैक्षिक सत्र की शुरुआत के साथ ही स्कूल चलो अभियान शुरू किया गया। इसमें उत्सव व रैली आदि करके बच्चों को जोड़ने का प्रयास हुआ। इसके बाद जुलाई में नामांकन पखवाड़ा एवं अन्य उत्सव कार्यक्रम हुए। इतने के बाद भी तय आयु के सभी बच्चे स्कूल नहीं आ रहे हैं।

ऐसे बच्चों को चिन्हित करने के लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत हाउस होल्ड सर्वे का कार्य शुरू हुआ है। इसमें 20 अगस्त तक एक-एक घर का सत्यापन होगा। इस कार्य में मुख्य रूप से शिक्षकों को ही लगाया गया है। साथ ही बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वह कम से कम पांच ग्राम सभा और नगर क्षेत्र के पांच वार्डो का आकस्मिक निरीक्षण करें। ऐसे ही जिला समन्वयक एवं मंडल स्तर के अधिकारी भी सत्यापन करें।

राज्य परियोजना निदेशक ने सर्वे संकलन के लिए समय सारिणी भी तय कर दी है। इसमें 22 अगस्त तक विद्यालय स्तर, 24 को न्याय पंचायत, 26 को ब्लाक स्तर, 30 को जिला स्तर एवं आठ सितंबर तक राज्य स्तर पर संकलन कार्य होगा।

प्रदेश में स्कूल से वंचित बच्चों के चिन्हांकन का कार्य शुरू, घर-घर जाकर छह से 14 वर्ष तक के बच्चों का चिन्हांकन 20 अगस्त तक चलेगा Reviewed by Praveen Trivedi on 8:26 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.