अंतर्जनपदीय तबादले में गड़बड़ी पर बीएसए होंगे जिम्मेदार, आवेदन में गोलमाल पर शिक्षकों के साथ बीएसए से भी होगा जवाबतलब, कार्यमुक्ति के पहले कड़ाई से जांच करने के निर्देश

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद शिक्षकों के अंतर जिला तबादले में किसी भी गड़बड़ी के लिए बीएसए जिम्मेदार होंगे। परिषद को ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि कुछ शिक्षकों ने आवेदन करने में अभिलेख या फिर सूचना देने में गोलमाल करके तबादला करा लिया है। ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई के साथ ही बीएसए से भी जवाब तलब होगा।


 परिषदीय शिक्षकों का तीन वर्ष के बाद अंतर जिला तबादला हुआ है। प्रदेश में 15 हजार से अधिक शिक्षकों को स्थानांतरण का लाभ मिला है। इन शिक्षकों को 31 अगस्त तक दूसरे जिलों में कार्यभार ग्रहण करना है। ऐसे में शिक्षक शीघ्रता से रिलीव होकर दूसरे जिले में पहुंचना चाहते हैं। इसी बीच कुछ शिक्षकों ने सूचनाएं देने में गड़बड़ी की है साथ ही बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने उसका सत्यापन भी सही से नहीं किया है। मसलन, किसी भी जिले के ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत शिक्षक को तबादले में नगर क्षेत्र में तैनाती दिए जाने का आदेश हुआ है। 


इस गड़बड़ी को ऑनलाइन आवेदन होने के कारण परिषद मुख्यालय नहीं पकड़ सकता था, साथ ही बीएसए ने भी आंख मूंदकर सत्यापन कर दिया। अब शिक्षक ही यह सूचनाएं वरिष्ठ अफसरों को दे रहे हैं। इस पर परिषद सचिव संजय सिन्हा ने सभी बीएसए को सतर्कता बरतने के कड़े निर्देश दिए हैं। सचिव ने भेजे पत्र में लिखा है कि शिक्षकों को ज्वाइन कराने एवं उन्हें रिलीव करते समय सारे अभिलेख आदि का ठीक से निरीक्षण कर लें, ताकि कोई गलत नजीर न बन सके।

अंतर्जनपदीय तबादले में गड़बड़ी पर बीएसए होंगे जिम्मेदार, आवेदन में गोलमाल पर शिक्षकों के साथ बीएसए से भी होगा जवाबतलब, कार्यमुक्ति के पहले कड़ाई से जांच करने के निर्देश Reviewed by Praveen Trivedi on 6:44 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.