68500 शिक्षकों की भर्ती की तैयारी शुरू, बेसिक शिक्षा परिषद को पत्र भेज अर्हता आदि की मांगी जानकारी

सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा होनी है

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कराने की तैयारी परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने शुरू कर दी है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को शनिवार को पत्र लिखकर शिक्षक भर्ती की अर्हता समेत अन्य जानकारी मांगी है।

सूचना मिलने के बाद शासन को भर्ती परीक्षा कराने के संबंध में विस्तृत प्रस्ताव भेजा जाएगा। सरकार ने 150 अंकों की परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। इसमें बीटीसी या अन्य समकक्ष प्रशिक्षण प्राप्त और टीईटी या सीटीईटी पास अभ्यर्थी ही शामिल हो सकेंगे। शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए प्रस्ताव भेजने से पहले परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के अफसर राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की गाइडलाइन, समय-समय पर हुए बदलाव, हाईकोर्ट के आदेश, अध्यापक सेवा नियमावली 1981 में हुए संशोधन आदि को अच्छे तरह से समझ लेना चाहते हैं ताकि भविष्य में कोई कठिनाई न हो।

68500 पदों में सीतापुर में सर्वाधिक 2000, कुशीनगर में 1950, इलाहाबाद में 1400 और बहराइच में 1350 शिक्षकों की भर्ती होनी है।

68500 शिक्षकों की भर्ती की तैयारी शुरू, बेसिक शिक्षा परिषद को पत्र भेज अर्हता आदि की मांगी जानकारी Reviewed by Sona Trivedi on 7:57 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.