गणित-विज्ञान शिक्षकों की भर्ती पर अभ्यर्थियों की निगाह, शासन पर दबाव बनाने के लिए आज शिक्षा निदेशालय पर जमावड़ा लगाने की है तैयारी


  • अब गणित-विज्ञान शिक्षकों की भर्ती पर अभ्यर्थियों की निगाह

शिक्षा मित्रों का सहायक अध्यापक पद पर समायोजन रद होने के अभ्यर्थियों की निगाह अब 29334 गणित एवं विज्ञान विषय के शिक्षकों की भर्ती पर है। इस भर्ती को लेकर भी कई याचिकाएं लंबित हैं और चयनित अभ्यर्थी नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसके लिए शासन पर दबाव बनाने के नजरिए से वे सोमवार को शिक्षा निदेशालय पर जमावड़ा लगाने भी जा रहे हैं।

उच्च प्राथमिक स्कूलों में गणित एवं विज्ञान विषय के शिक्षकों की भर्ती 2013 में शुरू हुई थी। इसकी काउंसिलिंग शुरू होते ही विवाद भी शुरू हो गए। शासन के निर्देश पर सात चरणों की काउंसिलिंग किसी तरह पूरी हुई। उसके बाद भी अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र नहीं मिले। अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा सचिव पर दबाव बनाया तो अन्य मामलों के विचाराधीन होने के आधार पर नियुक्ति पत्र का वितरण टाला जाता रहा। गत 20 अगस्त को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने की समय सीमा 15 सितंबर तय की है।

इसे देखते हुए एक दिन पहले शिक्षा निदेशालय पर अभ्यर्थियों ने जुटने की योजना बनाई है। अभ्यर्थियों की अगुआई कर रहे गजराज सिंह के अनुसार शासन गणित-विज्ञान शिक्षकों की नियुक्ति में सौतेला व्यवहार कर रहा है। इससे पहले बेसिक शिक्षा परिषद 5439 उर्दू शिक्षकों, 10 हजार बीटीसी शिक्षक भर्ती और 6645 एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती में नियुक्ति पत्र जारी कर चुका है। उनके अनुसार अभ्यर्थियों पर दोहरी मार पड़ रही है।

एक तो उन्होंने कई जिलों में आवेदन करने में हजारों रुपए फूंके, दूसरे उन्हें अदालती लड़ाई लड़ने में हजारों रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। दो साल से उनके समस्त मूल शैक्षिक प्रमाणपत्र डायट में जमा हैं जिसकी वजह से वह अन्य नौकरियों के लिए भी आवेदन नहीं कर सकते। अब भी उन्हें नियुक्ति पत्र न मिला तो वह अदालत में अवमानना की कार्रवाई में जुटेंगे।

खबर साभार :  दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
गणित-विज्ञान शिक्षकों की भर्ती पर अभ्यर्थियों की निगाह, शासन पर दबाव बनाने के लिए आज शिक्षा निदेशालय पर जमावड़ा लगाने की है तैयारी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:16 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.