16-17 नवंबर को परीक्षा का दूसरा चरण, प्रशिक्षु शिक्षकों की दूसरी मूल्यांकन परीक्षा पर शासन ने लगाई मुहर

इलाहाबाद : प्रशिक्षु शिक्षकों की मूल्यांकन परीक्षा का दूसरा चरण 16 व 17 नवंबर को होगा। शासन ने सोमवार को इस पर मुहर लगा दी है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने परीक्षा कराने की तैयारियां तेज कर दी हैं। माना जा रहा है कि करीब 15 हजार से अधिक प्रशिक्षु शिक्षक शामिल होंगे।
बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 72825 शिक्षकों की नियुक्ति के सापेक्ष तैनाती पाने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों की एक मांग पूरी हो गई है। इस भर्ती प्रक्रिया में करीब 58 हजार से अधिक शिक्षकों की तैनाती हुई है उनमें से 43 हजार से अधिक की मूल्यांकन परीक्षा हो चुकी है, शेष प्रशिक्षु शिक्षक परीक्षा कराने की मांग कर रहे थे। पहले अक्टूबर में ही दूसरा चरण कराने की तैयारी थी, लेकिन पंचायत चुनाव के कारण उसमें परिवर्तन किया गया है।
सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने बताया कि शासन ने 16 व 17 नवंबर को दूसरे चरण की परीक्षा कराने का निर्देश दिया है। उसकी तैयारियां शुरू कर रहे हैं। इसमें कितने अभ्यर्थी शामिल होंगे अभी तय नहीं है।
शिव कुमार नहीं बने प्रशिक्षु शिक्षक : सुलतानपुर के प्राथमिक विद्यालय में प्रशिक्षु शिक्षक के पद पर तैनाती पाने वाले शिव कुमार पाठक को बीएसए ने बर्खास्त कर दिया था। दरअसल पाठक ने शिक्षामित्रों की नियुक्ति को लेकर हाईकोर्ट में याचिका की थी। यह कदम सरकार को नागवार लगा तो उन्हें बर्खास्त कर दिया गया, हालांकि हाईकोर्ट ने बर्खास्तगी आदेश पर स्थगनादेश जारी किया है, फिर भी अब तक शिव कुमार पाठक को प्रशिक्षु शिक्षक के पद पर कार्यभार ग्रहण नहीं कराया गया है।

16-17 नवंबर को परीक्षा का दूसरा चरण, प्रशिक्षु शिक्षकों की दूसरी मूल्यांकन परीक्षा पर शासन ने लगाई मुहर Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.