RTE : निजी स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश हेतु द्वितीय चरण अंर्तगत 30 मार्च तक आवेदन

RTE : निजी स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश हेतु द्वितीय चरण अंर्तगत 30 मार्च तक आवेदन


लखनऊ । निजी स्कूल में निशुल्क प्रवेश के लिए द्वितीय चरण के आवेदन की शुरुआत शुक्रवार से हुई। निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 (आरटीई) के 30 मार्च तक आवेदन किए जा सकेंगे।

पहले चरण के आवदेन 18 फरवरी तक हुए थे। अब रिक्त सीटों के लिए दूसरे चरण के आवेदन शुरू हुई है। 30 मार्च तक प्राप्त आवेदनों का सत्यापन एक अप्रैल से सात अप्रैल तक किया जाएगा। आठ अप्रैल को लॉटरी निकाली जाएगी और 17 अप्रैल पर चयनित छात्रों का की प्रवेश प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। 
अभिभावकों को प्राथमिक कक्षा में निशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

https://rte25.upsdc.gov.in  की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। वहीं दूसरे चरण के रिक्त सीटों को भरने के लिए तीसरे चरण के आवेदन 15 अप्रैल से शुरू होंगे और आठ मई तक आवेदन लिए जाएंगे।



आरटीई : पहले चरण में 81 हजार को स्कूल आवंटित,दूसरे चरण के लिए ऑनलाइन आवेदन एक से 30 मार्च तक लिये जाएंगे

1.82 लाख आवेदन आए, जांच में 1.37 लाख सही मिले

स्कूलों की सीट क्षमता के आधार पर हुआ बच्चों को आवंटन


लखनऊ। प्रदेश में कमजोर आय वर्ग के बच्चों के निशुल्क व अनिवार्य शिक्षा के अधिकार (आरटीई) के तहत गत वर्ष की अपेक्षा काफी अच्छा रुझान है। निजी स्कूलों में पूर्व प्राथमिक व कक्षा एक में 25 फीसदी तक प्रवेश के लिए पहले चरण में 1.82 लाख आवेदन हुए। इसमें जांच में 1.37 लाख आवेदन सही पाए गए और जिला स्तर पर हुई लॉटरी में पहले चरण में 81,816 बच्चों को स्कूल आवंटित किए गए हैं। 


शासन ने सभी बीएसए को निर्देश दिया है कि स्कूल आवंटन होने वाले बच्चों का जिला स्तर पर अभियान चलाकर प्रवेश सुनिश्चित कराएं। दूसरे चरण के लिए ऑनलाइन आवेदन एक से 30 मार्च तक लिये जाएंगे। इस साल शासन चार चरण में आरटीई के तहत आवेदन लेकर बच्चों के प्रवेश सुनिश्चित कराएगा। 


शासन ने आरटीई के तहत होने वाले प्रवेश की प्रतिपूर्ति के लिए बजट प्रावधान 181 करोड़ से बढ़ाकर 308 करोड़ किया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने बताया कि स्कूलों में सीट क्षमता के अनुसार पहले चरण में 81 हजार विद्यालय आवंटित हुए हैं। जो बच्चे इस चरण में छूट गए हैं, वह अगले चरण में फिर से दूसरे स्कूल में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।


जिला स्तर पर तहसील व ब्लॉक में भी विभिन्न माध्यमों से आरटीई का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चे इसका लाभ ले सकें।


RTE : निजी स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश हेतु द्वितीय चरण अंर्तगत 30 मार्च तक आवेदन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:03 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.