आरटीई : दूसरे चरण के बच्चों को आवंटित हुए स्कूल, तीसरे चरण की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

आरटीई : दूसरे चरण के बच्चों को आवंटित हुए स्कूल, तीसरे चरण की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू


लखनऊ। प्रदेश में निजी स्कूलों में निशुल्क व अनिवार्य शिक्षा अधिनियम (आरटीई) के दूसरे चरण के लिए मंगलवार को हुई लॉटरी में 47,330 बच्चों को विद्यालय आवंटित हुए हैं। विभाग दूसरे चरण की लॉटरी के बाद नए सत्र 2024-25 में ज्यादा से ज्यादा प्रवेश का लक्ष्य लेकर अभियान शुरू करेगा।

उप निदेशक बेसिक शिक्षा डॉ. मुकेश सिंह ने बताया कि दूसरे चरण के लिए 94,005 आवेदन हुए थे। इनमें से 25,519 आवेदन निरस्त हो गए। 47,330 बच्चों को स्कूल आवंटित हुए हैं। इसमें 37,996 दुर्बल आय वर्ग और 9,334 अलाभित समूह से हैं। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों को इस बार विद्यालय नहीं आवंटित हुआ वह अगली बार फिर कर सकेंगे आवेदन।

उन्होंने बताया कि तीसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। वहीं नया सत्र शुरू हो गया है। सभी बीएसए को निर्देश दिए गए हैं कि वह पहले व दूसरे चरण में जिन बच्चों को विद्यालय आवंटित हो गया है, उनका प्रवेश सुनिश्चित कराएं। जल्द ही इसकी समीक्षा भी की जाएगी। विद्यालयों को पिछला बकाया शुल्क दिया जा चुका है। 



RTE : निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले के लिए दूसरे चरण में 47,330 सीटें लॉटरी द्वारा आवंटित, चेतावनी के बाद भी दूसरे चरण में भी बहुत अधिक आवेदन रद 


निजी स्कूलों में प्रवेश

• आरटीई के दूसरे चरण की भी लाटरी निकाली गई

• 94,005 आवेदन फार्म में से 25,519 किए गए रद


लखनऊ : शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले के लिए दूसरे चरण की भी लाटरी निकाल दी गई है। गरीब परिवार के बच्चों को नर्सरी व कक्षा एक में प्रवेश के लिए कुल 94,005 आवेदन आए थे। इसमें से 68,485 आवेदन स्वीकृत किए गए। वहीं 47,330 योग्य विद्यार्थियों को सीटें आवंटित की गई हैं। आवंटित सीटों पर 17 अप्रैल तक प्रवेश लिए जा सकेंगे। दूसरे चरण में 25,519 आवेदन फार्म निरस्त किए गए हैं। यानी कुल आवेदन फार्मों में से 27 प्रतिशत आवेदन फार्म रद कर दिए गए।


पहले चरण में भी कुल 1.82 लाख में से 44,230 आवेदन फार्म निरस्त कर दिए गए थे। पहले चरण में 24 प्रतिशत फार्म निरस्त किए गए थे और इस बार चेतावनी के बावजूद बहुत अधिक  प्रतिशत में आवेदन फार्म  रद किए गए। इसके पीछे फार्म ढंग से न भरे जाने, त्रुटियां होने और  जरूरी कागजात न होने जैसे कारण गिनाए जा रहे हैं। 


पहले चरण से सबक लेते हुए इस बार अभिभावकों को आवेदन फार्म में त्रुटियां दूर करने के लिए एक अवसर दिए जाने के भी निर्देश दिए गए थे, बावजूद इसके बड़ी संख्या में आवेदन निरस्त किए गए। कुल 56 हजार निजी स्कूलों में 5.25 लाख सीटों पर मुफ्त दाखिला दिया जाना है।


पहले चरण में 81,816 सीटें आवंटित की गईं थी और दूसरे चरण की आवंटित सीटों को मिलाकर अब तक कुल 1.07 लाख बच्चों को सीटें आवंटित की गईं हैं। तीसरे चरण की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू होगी और 23 मई तक चलेगी। चौथे व अंतिम चरण की प्रक्रिया एक जून से शुरू होगी और सात जुलाई तक चलेगी।
आरटीई : दूसरे चरण के बच्चों को आवंटित हुए स्कूल, तीसरे चरण की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:11 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.