22 अप्रैल से 4 मई तक मनाया जाएगा सड़क सुरक्षा पखवाड़ा


माध्यमिक स्कूलों में बनेंगे रोड सेफ्टी क्लब, पढ़ाया जाएगा यातायात का पाठ

18 साल से कम उम्र के बच्चों पर फोकस, डीआईओएस बनाए गए नोडल अधिकारी


लखनऊ। प्रदेश के माध्यमिक स्कूलों में रोड सेफ्टी क्लब का गठन किया जाएगा। इसके माध्यम से इन स्कूलों के बच्चों व यहां के शिक्षकों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया जाएगा। विभाग ने इस बात को लेकर जागरूकता बढ़ाने की बात कही है कि 18 साल से कम के बच्चे वाहन न चलाएं। यातायात नियमों को लेकर सोशल मीडिया के माध्यम से भी जागरूकता बढ़ाई जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने निर्देश दिया है कि छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों के लिए यातायात विभाग के सहयोग से सड़क सुरक्षा से जुड़ी गोष्ठी, सेमिनार व सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। हर दिन विद्यालयों में प्रार्थना सभा में छात्रों को सड़क सुरक्षा व जागरूकता की जानकारी दी जाए और उन्हें शपथ ग्रहण कराया जाए। रोड सेफ्टी क्लब के माध्यम से 18 साल से कम के बच्चों को वाहन न चलाने के लिए जागरूक किया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने कहा है कि एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाइड के स्वयंसेवकों के माध्यम से नुकक्ड़ नाटक आदि का आयोजन किया जाए। स्कूली वाहन चालकों का स्वास्थ्य व आंखों का परीक्षण कराया जाए। उन्होंने इन कार्यक्रमों का कैलेंडर जारी करते हुए डीआईओएस को इनके आयोजन के लिए नोडल अधिकारी बनाया है। साथ ही यह भी कहा है कि बच्चों के बीच जागरूकता के लिए निबंध, प्रश्नोत्तरी, पोस्टर प्रदर्शनी आदि प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाए।



22 अप्रैल से 4 मई तक मनाया जाएगा सड़क सुरक्षा पखवाड़ा

लखनऊ। सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाने की कवायद 22 अप्रैल से 4 मई तक आयोजित होने वाले सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के जरिए होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के बाद परिवहन विभाग ने सड़क दुर्घटनाओं में 50 फीसदी कमी लाने के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। 

इसके तहत सभी जिलों में सड़क सुरक्षा पखवाड़ा अंतर्विभागीय समन्वय के साथ मनाया जाएगा। बता दें कि ओवरस्पीडिंग, रांग साइड ड्राइविंग, मोबाइल फोन का प्रयोग एवं शराब पीकर ड्राइविंग सड़क दुर्घटना के प्रमुख कारण होते हैं। 

सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के तहत प्रदेश के सभी स्कूली वाहनों तथा उनके चालकों की मेडिकल फिटनेस की जांच कराई जाएगी। सभी शिक्षण संस्थानों में प्रार्थना सभा में छात्रों को सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों की जानकारी देने के साथ शपथ दिलाई जाएगी। वहीं कॉमर्शियल चालकों के लिए हेल्थ कार्ड अनिवार्य रूप से जारी किये जायेंगे।


सड़क सुरक्षा पखवाड़ा (दिनांक 22.04.2024 से दिनांक 04.05.2024 तक) मनाये जाने के संबध में।


























व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
22 अप्रैल से 4 मई तक मनाया जाएगा सड़क सुरक्षा पखवाड़ा Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:21 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.