निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले को तीसरे चरण की प्रक्रिया शुरू, आठ मई तक आवेदन, 16 मई को निकाली जाएगी लाटरी

निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले को तीसरे चरण की प्रक्रिया शुरूआठ मई तक आवेदन, 16 मई को निकाली जाएगी लाटरी

पहले दो चरणों में 1.29 लाख सीटें की जा चुकी हैं आवंटित


लखनऊ : शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले के लिए सोमवार से तीसरे चरण की प्रक्रिया शुरू हो गई। इस चरण में आठ मई तक अभिभावक अपने बच्चे का नर्सरी व कक्षा एक में प्रवेश कराने के लिए आवेदन कर सकेंगे। फिर सभी जिलों में बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) 15 मई तक आवेदन फार्मों का सत्यापन करेंगे। फिर 16 मई को दाखिले के लिए लाटरी निकाली जाएगी। अभी तक दो चरणों में 1.29 लाख बच्चों को निजी स्कूलों में सीटें आवंटित की जा चुकी हैं।


उप शिक्षा निदेशक (समग्र शिक्षा) डा. मुकेश कुमार सिंह के मुताबिक अभिभावक वेबसाइट https://rte.upsdc.gov.in के माध्यम से आनलाइन आवेदन फार्म भर सकते हैं। गरीब परिवारों के बच्चों को नर्सरी व कक्षा एक में 25 प्रतिशत सीटों पर शिक्षा का अधिकार प्रवेश का प्रविधान है। सभी जिलों में बीएसए कार्यालय में हेल्प डेस्क बनाने के निर्देश दिए गए हैं। 


आवेदन फार्म भरते समय अगर अभिभावक से कोई गलती हो रही है या फिर फार्म में जरूरी दस्तावेज कम हैं तो उन्हें एक अवसर देने का आदेश भी दिया गया है। बावजूद इसके पहले व दूसरे चरण में आए कुल 2.76 लाख आवेदन फार्मों में से 69,749 आवेदन फार्म निरस्त किए जा चुके हैं। यानी, अब तक आए कुल आवेदन फार्म में से 25 प्रतिशत फार्म किसी न किसी गड़बड़ी के चलते रद किए जा चुके हैं। वहीं 56 हजार निजी स्कूलों में कुल 5.25 लाख सीटें हैं।


RTE : 15 अप्रैल से शुरू होंगे तीसरे चरण के आवेदन

शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत गरीब बच्चों को निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए तीसरे चरण का आवेदन 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से पोर्टल खोल दिया गया है। 20 दिनों तक आने वाले आवेदनों का सत्यापन कराकर लॉटरी निकाली जाएगी। इसमें चयनित बच्चों को विद्यालयों में प्रवेश दिलाया जाएगा। अब तक दो चरणों में बच्चों को प्रवेश दिया जा चुका है।


आरटीई के तहत निजी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में 25 फीसदी सीटों पर गरीब बच्चों को प्रवेश दिलाया जाता है। जिनके पढ़ने से लेकर कॉपी-किताब तक का खर्च शासन स्तर से वहन किया जाता है। शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए अब तक दो  चरण की प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।


अब तीसरे चरण के लिए 15 अप्रैल से आठ मई तक आवेदन प्रक्रिया होगी। 15 मई तक जिला स्तर पर आवेदन का सत्यापन और 16 मई को लॉटरी निकाली जाएगी।


लॉटरी के बाद 23 मई तक बच्चों का स्कूलों में नामांकन कराया जाएगा। चौथी और अंतिम चरण के लिए एक जून से 20 जून तक ऑनलाइन आवेदन होंगे और 27 जून तक आवेदन का जिला स्तर पर सत्यापन कराया जाएगा। 28 जून को लॉटरी के बाद सात जुलाई तक बच्चों का विद्यालयों में प्रवेश कराया जाएगा।
निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले को तीसरे चरण की प्रक्रिया शुरू, आठ मई तक आवेदन, 16 मई को निकाली जाएगी लाटरी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:11 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.