सर्वे : स्कूलों में सुविधाएं नहीं, बच्चे कैसे बनेंगे होनहार


  • मानक के अनुरूप नहीं हैं शिक्षक, खेल सामग्री उपलब्ध न मैदान
लखनऊ। सर्व शिक्षा अभियान के तहत बेसिक शिक्षा पर भले ही अरबों रुपये खर्च किए जा रहे हों पर स्कूलों में आज भी सभी सुविधाएं नहीं हैं। ऐसे में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे कैसे होनहार बन पाएंगे। स्टेट कलेक्टिव फॉर राइट टू एजुकेशन (स्कोर) ने प्रदेश के 15 जिलों के 15 ब्लॉकों के 644 स्कूलों का सर्वे कराया। यह सर्वे पिछले साल अक्तूबर से दिसंबर के बीच कराया गया। इसमें स्कूल के प्रधानाध्यापक व स्कूल मैनेजमेंट कमेटी से बातचीत, स्कूल निरीक्षण और स्कूल रिकॉर्ड के सत्यापन के बाद यह रिपोर्ट तैयार करते हुए सार्वजनिक की गई है।
सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, 10 फीसदी स्कूल निर्धारित क्षेत्र के अंदर नहीं हैं तो 79 प्रतिशत प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के बैठने का स्थान नहीं है। खेल का मैदान 37 प्रतिशत स्कूलों में नहीं है, 37 प्रतिशत स्कूलों में खेल सामग्री नहीं हैं। पीने के पानी की सुविधा 11 प्रतिशत स्कूलों में नहीं है, 77 प्रतिशत सरकारी प्राथमिक स्कूलों में लड़कियों के लिए शौचालय नहीं है। इतना ही नहीं सर्वे के दौरान अधिकतर स्कूल चलते हुए नहीं पाए गए। इसके अलावा स्कूलों में मानक के अनुरूप शिक्षक नहीं पाए गए। ऐसे में सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन स्कूलों में बच्चों को कैसे अच्छी शिक्षा दी जा सकती है।
गौरतलब है कि देश में शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू हुए तीन वर्ष हो चुके हैं। इसमें 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों की शिक्षा अनिवार्य कर दी गई है। इसके तहत बच्चों को उनके घर के आसपास स्कूल की व्यवस्था कराने के साथ वहां सभी सुविधाएं दी जानी है।
  • इन जिलों में हुआ सर्वे
स्कोर ने प्रदेश के 15 जिलों लखनऊ, बहराइच, रायबरेली, सीतापुर, बांदा, बरेली, फतेहपुर, फीरोजाबाद, हमीरपुर, जालौन, कुशीनगर, लखीमपुरी खीरी, ललितपुर, महाराजगंज और मिर्जापुर के 15 ब्लॉकों के कुल 644 स्कूलों का सर्वे कराया। इसमें सरकारी 486, सहायता प्राप्त 51 और 107 निजी स्कूलों का शामिल किया गया। सर्व के दौरान स्कूल के प्रधानाध्यापकों और स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों से बातचीत के साथ स्कूल का निरीक्षण करते हुए रिकॉर्डों का सत्यापन किया गया। (साभार-:-अमर उजाला)


सर्वे : स्कूलों में सुविधाएं नहीं, बच्चे कैसे बनेंगे होनहार Reviewed by BRIJESH SHRIVASTAVA on 3:13 PM Rating: 5

1 comment:

AMBIKESH said...

JO LOG 15 JULY KO BINA PRAMOTION LIYE BINA RILIVE HO GAYE UNKE BARE ME SACHIV SAHAB KYA ADESH KARENGE. AGAR PAHLE SE PATA HOTA KI IS TARAH KA ADESH AANE WALA HAI TO MERA PRAMOTION 12 JULY KO HO GAYA THA AUR JAHAN TRANSFAR HUA THA WAHAN BHI LIST 25 JULY TAK NIKAL JAYEGI TAB HUM LOG BHI PRAMOTION LEKAR 07 AUGUST TAK RELIVE HOTE.
PLG SIR IS MAMLE KO BHI SACHIVE TAK PAHUNCHAYIYE.

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.