टीईटी का पैटर्न बदला : 10 दिसंबर को विज्ञापन, 6 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन

  • टीईटी का पैटर्न बदला, कैलेंडर जारी
  • निबंध के स्थान पर पूछे जाएंगे बहुविकल्पीय प्रश्न
  • 10 दिसंबर को विज्ञापन, 6 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन
  • भाषा अभिव्यक्ति के 250 शब्दों के निबंध के बजाय 60 बहुविकल्पीय प्रश्न
शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) प्राथमिक व उच्च प्राथमिक परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है। इस बार भाषा अभिव्यक्ति के 250 शब्दों के निबंध के बजाय 60 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। शासन ने 22 व 23 फरवरी को होने वाली इस परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम (कैलेंडर) जारी कर दिया है। टीईटी के लिए विज्ञापन 10 दिसंबर को जारी किए जाएंगे और आवेदक छह जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

सचिव बेसिक शिक्षा नीतीश्वर कुमार की ओर से जारी शासनादेश के अनुसार टीईटी में वे अभ्यर्थी सफल माने जाएंगे जो 150 नंबर के पूर्णांक में से कम से कम 60 प्रतिशत या 90 अंक हासिल करेंगे। नियम में पहले सीधे 60 प्रतिशत अंक की बात शामिल थी। एससी, एसटी, ओबीसी, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिक (स्वयं) तथा विकलांग श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए उत्तीर्णांक 55 प्रतिशत अथवा 83 नंबर होगा।

प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की भाषा शिक्षक पात्रता के लिए संबंधित भाषा में अभिव्यकि क्षमता, भाषा ज्ञान व व्याकरण के साथ-साथ बाल विकास एवं अभिज्ञान के प्रश्न पूछे जाने की व्यवस्था थी। अब इसमें आंशिक बदलाव किया गया है। इसके अंतर्गत पूर्व में 30-30 प्रश्न के तीन प्रश्नपत्र व भाषा अभिव्यक्ति के अंतर्गत 250 शब्दों का एक निबंध लिखना होता था। शासन ने 30-30 अंकों के तीनों प्रश्नपत्रों के विषय वस्तु में कोई बदलाव नहीं किया है लेकिन भाषा अभिव्यक्ति में 250 शब्दों के 60 पूर्णांक के निबंध के स्थान पर 60 सवालों का बहुविकल्पीय सवाल कर दिया है। ये सभी सवाल 1-1 नंबर के यानी कुल 60 अंक के होंगे।

खबर साभार : अमर उजाला 
खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट 


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
टीईटी का पैटर्न बदला : 10 दिसंबर को विज्ञापन, 6 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:53 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.