बीटीसी एडमिशन में मार्कशीट की ई कॉपी और आवेदन तिथि के बाद का जाति प्रमाणपत्र भी मान्य

  • कार्मिक विभाग की सहमति के बाद बेसिक शिक्षा विभाग का फैसला
  • आवेदन की तिथि के बाद जारी जाति प्रमाणपत्र भी मंजूर
  • बीटीसी में स्नातक अंकपत्र की ई-कॉपी भी मान्य

बीटीसी-2013 की काउंसिलिंग में इंटरनेट से डाउनलोड की गई स्नातक की मार्कशीट भी मान्य होगी। हालांकि उसके सत्यापन के बाद ही अभ्यर्थी के चयन के सिलसिले में आगे की कार्यवाही की जाएगी। इस बारे में कार्मिक विभाग की सहमति मिलने पर बेसिक शिक्षा महकमा जल्द ही राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को दिशानिर्देश जारी करेगा। यह गतिरोध दूर होने पर बीटीसी-2013 की रुकी हुई चयन प्रक्रिया के आगे बढ़ने का रास्ता साफ हो गया है। 

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रों को स्नातक की मार्कशीट की वास्तविक प्रति देने की बजाय उसे इंटरनेट पर डाल देते हैं। छात्र इंटरनेट से मार्कशीट की कॉपी डाउनलोड कर लेते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक करने वाले छात्रों ने बीटीसी की काउंसिलिंग के दौरान इंटरनेट से डाउनलोड की गई मार्कशीट प्रस्तुत की थी। वहीं प्रदेश के कुछ विश्वविद्यालय ऐसे हैं जिन्होंने बीटीसी-2013 के आवेदन की अंतिम तारीख तक छात्रों को स्नातक की मार्कशीट नहीं जारी की थी, लेकिन छात्रों के रिजल्ट इंटरनेट पर डाल दिए थे। इन विश्वविद्यालयों के छात्रों ने इंटरनेट से डाउनलोड की गई मार्कशीट काउंसिलिंग के दौरान प्रस्तुत की थी। चूंकि बीटीसी-2013 के चयन के बारे में जारी किए गए शासनादेश में इंटरनेट से डाउनलोड की गई मार्कशीट के बारे में कोई प्रावधान नहीं था। इसलिए एससीईआरटी ने इस बारे में शासन से दिशानिर्देश मांगा था। 

बेसिक शिक्षा विभाग ने इस संबंध में कार्मिक विभाग से परामर्श लिया था। सचिव बेसिक शिक्षा नीतीश्वर कुमार ने बताया कि कार्मिक विभाग की सहमति के बाद अब सैद्धांतिक तौर पर यह तय हो गया है कि बीटीसी काउंसिलिंग में मार्कशीट की इंटरनेट कॉपी भी मान्य होगी। उन्होंने यह भी बताया कि बीटीसी काउंसिलिंग में यदि किसी अभ्यर्थी ने आवेदन की तिथि के बाद जारी किया गया जाति प्रमाणपत्र प्रस्तुत किया है तो वह भी मान्य होगा। शासनादेश में यह व्यवस्था थी कि आवेदन की तिथि तक जारी जाति प्रमाणपत्र ही मान्य होगा।


खबर साभार : दैनिक जागरण


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीटीसी एडमिशन में मार्कशीट की ई कॉपी और आवेदन तिथि के बाद का जाति प्रमाणपत्र भी मान्य Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:22 AM Rating: 5

2 comments:

Unknown said...

BTC ki ab state lavel merit kab aayegi

संतोष त्रिवेदी said...

धन्यवाद।

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.