शिक्षा मित्रों के लिए चुनाव आयोग से पत्र लिख मांगी अनुमति

  • शिक्षा मित्रों के लिए चुनाव आयोग से मांगी अनुमति
  • सचिव ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को लिखा पत्र 
 
लखनऊ। राज्य सरकार ने शिक्षा मित्रों को प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक बनाने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति मांगी है। सचिव बेसिक शिक्षा नीतीश्वर कुमार ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा को पत्र लिखकर कहा है कि प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी है और शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्त करने का फैसला 14 फरवरी को ही किया जा चुका है। मौजूदा समय विधान परिषद के शिक्षक व स्नातक सीट पर निर्वाचन की आचार संहिता लगी हुई है। इसलिए पूर्व में लिए निर्णय के आधार पर उप्र बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा (19वां संशोधन) नियमावली 2014 तथा उप्र नि:शुल्क व अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार नियमावली (प्रथम संशोधन) 2014 को जारी करने की अनुमति दी जाए।
 
सचिव बेसिक शिक्षा ने पत्र में कहा है कि प्रदेश में इस समय 1,10,376 प्राथमिक स्कूल हैं। इसमें 4,86,182 शिक्षकों की जरूरत है लेकिन 1,77,866 शिक्षक ही कार्यरत हैं। इस हिसाब से 3,08,316 शिक्षकों की कमी है। इन स्कूलों में 1,08,000 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। अभी तक 10,756 शिक्षकों की भर्ती ही की जा सकी है। सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुज्ञा याचिका दाखिल होने की वजह से शेष पदों पर भर्ती पूरी नहीं हो पा रही है। 
 
उन्होंने यह भी लिखा है कि अधिकतर स्कूलों में एक ही शिक्षक है या शिक्षा मित्रों के सहारे ही चल रहे हैं। इसका सीधा असर बच्चों की शिक्षा पर पड़ रहा है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के आधार पर स्कूलों में बच्चों के अनुपात में शिक्षक नहीं हो पा रहे हैं।

खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षा मित्रों के लिए चुनाव आयोग से पत्र लिख मांगी अनुमति Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:07 AM Rating: 5

3 comments:

Anonymous said...

Go nahi kiya to 1.71*5=8.55 lakh vote opposite. Go kiya to 15*-- lakh vote opposite ho sakte hai ? Kya yahi calculation chal rahi hai?

Unknown said...

Sir Mritak Aashriton ko bhi Sahayak teacher ke liye niyukti diya jaye aur TET pass kerne per trend vetan diya jaye.

Unknown said...

Sir Pradesh me lakhon mritak aashrit aap se ummid lagaye huve hain sir sabko aap se bharosha hai ki aap jald se jald Assist teacher ke liye niyukti de ker un lakhon aashriton ko khush ker degen.

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.