72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के प्रमाण पत्रों के सत्यापन का निर्देश : प्रशिक्षु शिक्षकों को जल्द मिलेंगे नियुक्ति पत्र

लखनऊ (डीएनएन)। प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती-2011 के तहत पहली, दूसरी के साथ-साथ अब औपबंधिक तीसरी काउंसिलिंग में अर्ह पाए गए अभ्यर्थियों के भी शैक्षिक अंक पत्रों एवं प्रमाण पत्रों का सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद ही चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। इस संबंध में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह ने शुक्रवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्यो एवं बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिए।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों  में रिक्त 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत अब तक तीन चरणों की काउंसिलिंग हो चुकी है। पहले चरण की काउंसिलिंग 29 अगस्त से 31 अगस्त तक, दूसरे चरण की काउंसिलिंग 22 सितंबर से 30 सितंबर तक तथा तीसरे चरण की काउंसिलिंग 5 नवंबर से 13 नवंबर तक आयोजित की गई थी। तीनों चरणों की काउंसिलिंग में तकरीबन 75 फीसदी पद भरने की रिपोर्ट बीत दिनों बैठक में डायट प्राचार्यो ने दी थी। इस पर शासन ने तय किया था कि पहले और दूसरे चरण की काउंसिलिंग में अर्ह पाए गए अभ्यर्थियों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों का सत्यापन करा लिया जाए और उसके बाद उन्हें नियुक्ति पत्र दे दिए जाएं। लेकिन अब पहली, दूसरी काउंसिलिंग के अलावा तीसरे चरण की औपबंधिक काउंसिलिंग में अर्ह पाए गए अभ्यर्थियों के सभी शैक्षिक प्रमाण पत्रों का भी सत्यापन कराया जाएगा। इसके लिए एससीईआरटी ने डायट प्राचार्यो को निर्देश भेजकर कहा है कि वे नियुक्ति से पूर्व चयनित अभ्यर्थियों के मूल अभिलेखों का सत्यापन निर्गमन संस्था में विशेष वाहक को भेजकर समय से कराएं।



लखनऊ (ब्यूरो)। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के पात्र अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र सत्यापन का निर्देश डायट प्राचार्यों को दिए गए हैं। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने इस संबंध में डायट प्राचार्यों को आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि प्रमाण पत्रों का सत्यापन संबंधित बोर्ड से विशेष वाहक को भेजकर कराए जाएंगे जिससे इसमें देरी न लगे। तीन चरणों की काउंसलिंग के बाद एससीईआरटी को मिले आंकड़े के मुताबिक अब तक करीब 78 फीसदी अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने के लिए पात्र पाया गया है। रिक्त पदों के लिए चौथे चरण की काउंसलिंग कराई जानी है। एससीईआरटी चाहता है कि अब तक की काउंसलिंग में पात्र पाए गए अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराने के बाद उन्हें नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के प्रमाण पत्रों के सत्यापन का निर्देश : प्रशिक्षु शिक्षकों को जल्द मिलेंगे नियुक्ति पत्र Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:32 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.