प्रदेश के हर जिले में चुने जाएंगे 15 शिक्षक : अंग्रेजी स्कूलों में शिक्षक तैनाती के नियम तय; पात्र शिक्षकों की कई स्तरों पर होगी परीक्षा

  • प्रदेश के हर जिले में चुने जाएंगे 15 शिक्षक
  • 20 जनवरी 2015 तक होगी पूरी चयन प्रक्रिया
  • अंग्रेजी स्कूलों में शिक्षक तैनाती के नियम तय
  • पात्र शिक्षकों की कई स्तरों पर होगी परीक्षा

सरकारी प्राइमरी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के लिए शिक्षकों की तैनाती के नियम तय कर दिए गए हैं। हर जिले में 15 शिक्षक चुने जाएंगे। इसके लिए पात्र शिक्षकों की कई स्तरों की परीक्षा होगी। चयन की प्रक्रिया 20 जनवरी, 2015 तक पूरी की जानी है।इस संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निदेश भेज दिए हैं। राज्य सरकार नए सत्र से हर जिले में दो अंग्रेजी माध्यम स्कूल (एक ग्रामीण व एक नगर क्षेत्र) चलाने जा रही है। इसके लिए शिक्षकों की भती अलग से नहीं की जाएगी बल्कि पहले से भती शिक्षकों को ही तैनात किया जाएगा। 


कक्षा 1 से 3 तक कक्षाओं में पूरी तरह से अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाया जाएगा जबकि कक्षा 4-5 व दोनों भाषाओं में पढ़ाया जाएगा ताकि विद्याथियों को अंग्रेजी में चीजें समझ आ सकें। अंग्रेजी विषय के साथ पढ़ने वाले ही पात्र-प्रधानाध्यापक पद के लिए प्राइमरी के ऐसे प्रधानाध्यापक या जूनियर स्कूल के ऐसे शिक्षक पात्र होंगे जिन्होंने न्यूनतम इंटरमीडिएट स्तर तक अंग्रेजी विषय लिया हो और इस माध्यम से पढ़ा सके। वहीं सहायक अध्यापक के पद के लिए प्राइमरी स्कूल के इंटरमीडिएट तक अंग्रेजी भाषा की शिक्षा प्राप्त शिक्षक पात्र होंगे। लेकिन हर स्कूल में ऐसा एक अध्यापक जरूर होगा जो स्नातक स्तर तक अंग्रेजी विषय के साथ पढ़ा हो। 


लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और कौशल परीक्षण भी- चयन के लिए पहले लिखित परीक्षा होगी जो 50 अंकों की होगी। इसके बाद 50 अंकों का साक्षात्कार लिया जाएगा। इसके अलावा 50 अंकों में शिक्षकों के कौशल का परीक्षण होगा। मसलन अंग्रेजी भाषा में बोलने-चालने के तरीके पर 10 अंक, पाठय़क्रम के संबंध में ज्ञान के 10 अंक, कक्षा में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने के 20 अंक और व्यक्तित्व परीक्षण पर 10 अंक दिए जाएंगे। 

हर जिले में 15 अध्यापक- हर जिले में 15 अध्यापकों का चयन किया जाएगा जिनमें से 3 प्रधानाचाय के पद के लिए पात्र होने चाहिए। हर स्कूल में 5-5 अध्यापकों की तैनाती की जाएगी जिनमें एक प्रधानाचाय होगा। 5 अध्यापकों का एक पैनल रिजव में रखा जाएगा जिन्हें आवश्यकतानुसार इन स्कूलों में पढ़ाने के लिए भेजा जाएगा।
खबर साभार :  हिन्दुस्तान


  सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी किया आदेश  

लिखित परीक्षा, इंटरव्यू से चयनित होंगे शिक्षक  
मॉडल विद्यालय में कक्षा 1, 2, 3 में अंग्रेजी माध्यम से
 कक्षा 4 व 5 में हिन्दी अंग्रेजी दोनों माध्यम से होगी पढ़ाई 

 डायट स्तर पर दी जाएगी ट्रेनिंग 
100 अंकों की होगी परीक्षा  

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के इंग्लिश मीडियम से शुरू होने वाले प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के जरिए किया जाएगा। इसके लिए 50-50 अंक निर्धारित किए गए हैं। इन विद्यालयों में पढ़ाने के लिए पांच-पांच शिक्षकों की जरूरत होगी, जिनके चयन की कार्यवाही डायट प्राचार्य की अध्यक्षता में गठित कमेटी करेगी। इस संबंध में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने बीएसए को आदेश जारी कर दिया है।

दरसअल, नए शैक्षिक सत्र एक अप्रैल से प्रत्येक जिले के दो प्राइमरी स्कूलों में अंग्रेजी मीडियम की पढ़ाई शुरू की जाएगी। इसके लिए अंग्रेजी मीडियम से पढ़ाने वाले शिक्षकों के चयन की शैक्षिक अर्हता निर्धारित कर दी गई है। प्रधान अध्यापक एवं सहायक अध्यापक पद के लिए ग्रामीण तथा नगर क्षेत्र में कार्यरत प्राथमिक विद्यालयों या फिर जूनियर विद्यालयों के ऐसे सहायक अध्यापक जिन्होंने इंटरमीडिएट में स्तर पर अंग्रेजी भाषा की शिक्षा हासिल की हो ओर अंग्रेजी माध्यम से पढ़ा सकते हों। लेकिन प्रत्येक मॉडल विद्यालय में न्यूनतम एक अंग्रेजी भाषा केऐसे शिक्षक का चयन किया जाएगा जिन्होंने अंग्रेजी भाषा में स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण की हो और वे अंग्रेजी मीडियम से पढ़ा सकें। साक्षात्कार में अंतिम रूप से 15 अध्यापकों का चयन किया जाए जिनमें तीन शिक्षक प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक पद केलिए अर्ह हों। चयनित किए गए 15 शिक्षकों को उनके श्रेष्ठता क्रम में रखकर मॉडल विद्यालय में पढ़ाने के लिए स्वीकृति ली जाएगी। जिसमें प्रत्येक विद्यालय में पांच अध्यापक भेजे जाएंगे। इनमें भी एक प्रधान अध्यापक होगा। 
  • डायट स्तर पर दी जाएगी ट्रेनिंग 
मॉडल विद्यालय में पढ़ाने के लिए चयनित किए जाने वाले शिक्षकों को डायट में न्यूनतम एक सप्ताह का अंग्रेजी माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए आंग्ल भाषा विभाग मैटीरियल तैयार कर रहा है। इसके अलावा ब्रिटिश काउंसिल से भी मैटीरियल लेने की बात चल रही है। जिससे शिक्षक फर्राटेदार अंगे्रजी बोल सकें और बच्चों को भी सिखा सकें। 
  • 100 अंकों की होगी परीक्षा
जनपद स्तर पर गठित कमेटी अंग्रेजी माध्यम के चयन की कार्यवाही दो चक्रों में करेगी। लिखित परीक्षा के लिए 50 व साक्षात्कार केलिए 50 अंक निर्धारित होंगे। साक्षात्कार में प्राथमिक स्तरीय पाठ्यक्रम के संबंध में अध्यापक की गहनता का परीक्षण 10 अंक, अध्यापक द्वारा अंग्रेजी भाषा में भाव अभिव्यक्ति केलिए 10 अंक, कक्षा-कक्ष में अंग्रेजी माध्यम से सभी विषय पढ़ाने की जांच केलिए 20 अंक तथा व्यक्तित्व परीक्षण के लिए 10 अंक निर्धारित किए गए हैं। अध्यापकों के चयन की कार्यवाही 20 जनवरी तक पूरी करनी होगी।


खबर साभार :  डीएनए

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रदेश के हर जिले में चुने जाएंगे 15 शिक्षक : अंग्रेजी स्कूलों में शिक्षक तैनाती के नियम तय; पात्र शिक्षकों की कई स्तरों पर होगी परीक्षा Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 9:18 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.