कर्पूरी ठाकुर की जयंती(24 जनवरी) पर अवकाश घोषित : पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के जन्मदिन पर भी होगी छुट्टी

लखनऊ : प्रदेश सरकार ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कपरूरी ठाकुर की जयंती 24 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चंद्रशेखर के जन्मदिन पर भी छुट्टी घोषित करने की तैयारी है।

दो बार बिहार के मुख्यमंत्री रहे समाजवादी नेता कपरूरी ठाकुर को बिहार में पिछड़ी जातियों को आरक्षण देने का श्रेय जाता है। वह वर्ष 1970-71 और 1977-79 के बीच बिहार के मुख्यमंत्री रहे। सामान्य प्रशासन विभाग की प्रमुख सचिव अर्चना अग्रवाल द्वारा कपरूरी ठाकुर की जयंती पर सार्वजनिक अवकाश का आदेश जारी किया गया। यह फिलहाल वर्ष 2015 के लिए ही प्रभावी होगा।
  • तीन घंटे में बदल दिया गया फैसला
वैसे तो सूचना विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति में 17 अप्रैल को चंद्रशेखर के जन्मदिन पर भी सार्वजनिक अवकाश की जानकारी दी गई थी, लेकिन तीन घंटे के बाद ही जारी संशोधित प्रेस नोट से चंद्रशेखर के जन्मदिन पर अवकाश की जानकारी हटा दी गई। इसके पीछे कोई कारण तो नहीं बताया गया, लेकिन जानकारों का कहना है कि दस्तावेजों में चंद्रशेखर की जन्मतिथि 17 अप्रैल के बजाए पहली जुलाई दर्ज होने की बात सामने आने के बाद ऐसा किया गया। हालांकि, श्री चंद्रशेखर जी स्मारक ट्रस्ट के संस्थापक और विधान परिषद सदस्य यशवंत सिंह का कहना है कि भले ही दस्तावेजों में चंद्रशेखर की जन्मतिथि पहली जुलाई दर्ज है, लेकिन वह अपना जन्मदिन 17 अप्रैल को मनाते थे। हम सभी भी चंद्रशेखर का जन्मदिन इसी दिन मनाते हैं, इसलिए सार्वजनिक अवकाश 17 अप्रैल को ही होना चाहिए।

खबर साभार : दैनिक जागरण


कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर छुट्टी
इससे पहले चरण सिंह, ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती केे उर्स, कश्यप-निषाद जयंती पर हो चुकी है छुट्टी  
लखनऊ (ब्यूरो)। प्रदेश सरकार ने बिहार में अति पिछड़ों के प्रभावशाली नेता रहे पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। सामान्य प्रशासन की प्रमुख सचिव अर्चना अग्रवाल ने अवकाश संबंधी आदेश जारी कर दिया है। सूत्रों का कहना है कि पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर का नाम भी सियासी छुट्टियों में जुड़ सकता है। जन-नायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती 24 जनवरी और चंद्रशेखर की जयंती एक जुलाई को पड़ती है। 
सरकार पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की जयंती पर भी अवकाश घोषित करने पर विचार कर रही है। उनकी जयंती की तिथि को लेकर विवाद पैदा होने पर फिलहाल इसकी घोषणा नहीं की गई। दरअसल सपा और चंद्रशेखर से जुड़े लोग उनका जन्म दिन 17 अप्रैल को मनाते हैं। जबकि सरकारी दस्तावेजों में एक जुलाई दर्ज है। इनमें से किस दिन अवकाश घोषित किया जाएगा, इस पर एक बार फिर मंथन होगा। ऐसा माना जा रहा है कि जिस तरह किसान नेता चौधरी चरण सिंह को जाट बिरादरी से जोड़ा गया, उसी तरह चंद्रशेखर की जयंती पर अवकाश घोषित करके राजपूतों को लुभाने की कोशिश हो सकती है।
 खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
कर्पूरी ठाकुर की जयंती(24 जनवरी) पर अवकाश घोषित : पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के जन्मदिन पर भी होगी छुट्टी Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.