प्रदेश में बीएड का एक सिलेबस होगा : दाखिले के लिए फरवरी में मिलेंगे फॉर्म; शासन ने 2015-16 के लिए समय-सारिणी की तय

खबर साभार :   हिन्दुस्तान

  • बीएड में दाखिले के लिए फरवरी में मिलेंगे फॉर्म
  • शासन ने 2015-16 के लिए समय-सारिणी की तय
  • सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर बनेगी नई नियमावली

लखनऊ। सूबे में बीएड में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म फरवरी में मिलने शुरू हो जाएंगे। शासन ने वर्ष 2015-16 में दाखिले के लिए समय-सारिणी तय कर दी है। प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा कल्पना अवस्थी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में तय किया गया कि दाखिले की प्रक्रिया फरवरी में शुरू होगी और 1 जुलाई को खत्म हो जाएगी। बैठक में बीएड की प्रवेश प्रक्रिया के लिए 1987 में बनी नियमावली में संशोधन पर चर्चा हुई। सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के अनुपालन में दाखिले से संबंधित नई नियमावली जल्द तैयार की जाएगी।
शासन ने इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को सौंपी है। बैठक में निर्देश दिया गया कि पारदर्शितापूर्ण ढंग से प्रवेश परीक्षा करवाने के लिए सख्त कदम उठाए जाएं। इस बार बीएड में दाखिले के लिए सिर्फ एक ही काउंसलिंग होगी जो 25 दिनों तक चलेगी। सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपनी वेबसाइट अपडेट रखें और उस पर बीएड की सीटों के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवाएं। काउंसलिंग के माध्यम से भरी व खाली सीटों का ब्यौरा रोजाना अपडेट किया जाएगा।

बैठक में उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव, संयुक्त सचिव व संयुक्त शिक्षा निदेशक के साथ ही लखनऊ विश्वविद्यालय, डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद, कानपुर विश्वविद्यालय, आगरा विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार भी शामिल थे।
खबर साभार : अमर उजाला 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रदेश में बीएड का एक सिलेबस होगा : दाखिले के लिए फरवरी में मिलेंगे फॉर्म; शासन ने 2015-16 के लिए समय-सारिणी की तय Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.