सीतापुर में 23 व 24 को और खीरी में कल से बंटेंगे नियुक्ति पत्र : एटा, मथुरा, कानपुर नगर, कानपुर देहात, मेरठ व बदायूं में स्थिति अभी साफ नहीं

  • सीतापुर में 23 व 24 को और खीरी में कल से बंटेंगे नियुक्ति पत्र
  • पहले चक्र में नियुक्ति पत्र ले कार्यभार ग्रहण करने की अंतिम तारीख 27 जनवरी
  • एक ही जिले से अभ्यर्थी को दो बार नियुक्ति पत्र नहीं जारी होगा
प्रदेश में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में सीतापुर में मेरिट जारी कर दी गई और 23-24 जनवरी से नियुक्ति पत्र बांटे जाने की संभावना है। वहीं लगभग दस जिलों में अब भी नियुक्ति पत्र बांटे जाने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। पहले चक्र में नियुक्ति पत्र ले कार्यभार ग्रहण करने की अंतिम तारीख 27 जनवरी है। एटा, कासगंज, मेरठ, मथुरा, बदायूं, कानपुर नगर व देहात, सहारनपुर समेत दस जिलों में नियुक्ति पत्र बंटने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है।

शाहजहांपुर, आजमगढ़ व उन्नाव में 21 जनवरी से नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। वहीं, गाजीपुर व लखीमपुर मे 22 जनवरी से प्रक्रिया शुरू की जाएगी। दोबारा नहीं जारी होगा एक ही जिले का नियुक्ति पत्र-एक ही जिले से अभ्यर्थी को दो बार नियुक्ति पत्र नहीं जारी होगा। यदि अभ्यर्थी एक जिले का नियुक्ति पत्र नहीं लेगा तो अन्य अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। यदि अभ्यर्थी ‘कमल’ को गोण्डा से नियुक्ति पत्र मिला और वह इसे न लेकर दूसरे चक्र में किसी और जिले की चयन सूची में आने का इंतजार कर रहा है, तो उसे दूसरे चक्र में गोण्डा से नियुक्ति पत्र जारी नहीं किया जाएगा।

खबर साभार : हिंदुस्तान 

लखनऊ। प्रशिक्षु शिक्षक के पात्रों को नियुक्ति पत्र देने का कार्यक्रम बड़े जिलों ने भी जारी कर दिया है। सीतापुर में 23 व 24 जनवरी को नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। पड़ोसी जिले लखीमपुर खीरी में बृहस्पतिवार को नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। उन्नाव के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को आश्वासन दिया है कि बुधवार से नियुक्ति पत्र बांटने की तैयारियां चल रही हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों ने अभी भी स्थिति साफ नहीं की है कि वे कब से नियुक्ति पत्र बांटेंगे।
एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि सर्वाधिक पद वाले जिलों सीतापुर व लखीमपुर खीरी में डायट प्राचार्यों ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पात्रों को सूची उपलब्ध करा दी है। इन दोनों जिलों में 6000-6000 प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटा जाना है। सीतापुर के प्रभारी बीएसए ने पात्रों का कटऑफ जारी कर दिया है और 23 व 24 जनवरी को नियुक्ति पत्र बांटने की जानकारी दी है। जानकारी के मुताबिक सामान्य महिला कला की मेरिट 115, सामान्य महिला विज्ञान 117, सामान्य पुरुष कला 120, सामान्य पुरुष विज्ञान का कटऑफ 120 बताया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि शाहजहांपुर व आजमगढ़ में बुधवार तथा गाजीपुर में बृहस्पतिवार से नियुक्ति पत्र बांटने की जानकारी बीएसए ने दी है। एटा, मथुरा, कानपुर नगर, कानपुर देहात, मेरठ व बदायूं में स्थिति अभी साफ नहीं है कि कब से वहां बांटे जाएंगे। बीएसए को निर्देश दिया गया है कि नियुक्ति पत्र लेने के लिए आने वाले अभ्यर्थियों को असुविधा न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। नियुक्ति पत्र लेने के बाद पात्रों को स्कूलों में जॉइन कराया जाता रहेगा, जिससे 27 जनवरी के बाद यह पता चल सके कि अभी कितने पद रिक्त बचे हैं।
खबर साभार : अमर उजाला

कई जिलों में दूसरे दिन भी नहीं जारी हुए नियुक्ति पत्र 

लखनऊ : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए कई जिलों में दूसरे दिन यानी मंगलवार को भी चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र नहीं जारी किए जा सके। वहीं कुछ जिलों में बुधवार को भी नियुक्ति पत्र जारी होने की उम्मीद नहीं है। प्रशिक्षु शिक्षकों के सर्वाधिक पदों वाले जिले सीतापुर और लखीमपुर खीरी में मंगलवार को भी अभ्यर्थी दिन भर चयन सूची जारी होने का इंतजार करते रहे।

सीतापुर में देर शाम डायट प्राचार्य की ओर से प्रभारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को चयन सूची सौंपी जा सकी। सीतापुर में 23 व 24 को नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे। वहीं लखीमपुर खीरी में भी चयन सूची को अंतिम रूप न दिये जाने के कारण नियुक्ति पत्र नहीं बंट सके। सूत्रों के मुताबिक वहां कल भी नियुक्ति पत्र नहीं जारी किये जाएंगे। गाजीपुर, आजमगढ़ और शाहजहांपुर में भी मंगलवार को नियुक्ति पत्र नहीं जारी किए जा सके। शाहजहांपुर व आजमगढ़ में 21 जनवरी और गाजीपुर में 22 जनवरी को नियुक्ति पत्र जारी किए जाने की संभावना है। मंगलवार को एटा, मथुरा, बदायूं और मेरठ में भी अभ्यर्थियों का दिन नियुक्ति पत्र के इंतजार में गुजरा। इन जिलों में नियुक्ति पत्र कब जारी होंगे, विभाग के वरिष्ठ अधिकारी बता पाने की स्थिति में नहीं है। उधर हरदोई में मंगलवार को नियुक्ति पत्र जारी होना शुरू हो गए। विधान परिषद उप चुनाव की वजह से कानपुर नगर, कानपुर देहात और उन्नाव में चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद जारी होंगे।
खबर साभार : दैनिक जागरण


  • शाहजहांपुर सहित कई जिलों में आज बांटे जाएंगे प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र
  • सीतापुर व लखीमपुर में अभी करना होगा इंतजार
लखनऊ । प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों के लिए अभी एक दर्जन जिलों में नियुक्ति पत्रों का वितरण नहीं शुरू हो पाया है। इन्हीं जिलों में शामिल शाहजहांपुर में मंगलवार को भर्ती की कट आफ लिस्ट जारी कर दी गयी है। बुधवार से डायट मुख्यालय से नियुक्ति पत्रों का वितरण किया जाएगा जबकि सीतापुर व लखीमपुर-खीरी सहित कई अन्य जिलों के अभ्यर्थियों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा।

सीतापुर में फिलहाल कार्यकारी बीएसए की नियुक्ति के बाद अब चयन समिति की जल्द बैठक होगी लेकिन यहां पहले सहायक अध्यापकों को जूनियर व हेड मास्टर के पदों पर प्रोन्नति के लिए काउंसलिंग करायी जा रही है। इसके बाद स्कूलों में रिक्तियां बढ़ने के बाद प्रशिक्षु शिक्षकों को तैनाती दी जाएगी। बाराबंकी में भी नियुक्ति पत्रों के वितरण की रफ्तार बेहद सुस्त है। रायबरेली में शिक्षकों की काउंसलिंग के साथ ही नियुक्ति पत्रों का वितरण भी शुरू करा दिया गया है। गोण्डा में भी नियुक्ति पत्र तैयार करा लिये गये हैं और देर शाम तक उनका वितरण भी शुरू करा दिया गया है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक सव्रेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह का कहना है कि सभी अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने के बाद ही यह प्रक्रिया रोकी जाएगी। इसमें भी ज्वाइनिंग के लिए नियुक्ति पत्र पाने के बाद दस दिनों की मोहलत होगी। सूत्रों का कहना है कि मंगलवार को दबाव कुछ कम रहा, इसके चलते हरदोई, उन्नाव, गोरखपुर, इलाहाबाद, बहराइच सहित अन्य जिलों में नियुक्ति पत्रों के वितरण कार्य में तेजी आयी और दूसरे दिन भी करीब दस हजार अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये गये हैं। विभागीय अफसरों का कहना है कि वह डायट कार्यालयों से हर दिन का ब्योरा मांग रहे हैं लेकिन काम देर रात तक चलने से रिपोर्ट दूसरे दिन मिल पा रही है।
खबर साभार : राष्ट्रीय सहारा

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
सीतापुर में 23 व 24 को और खीरी में कल से बंटेंगे नियुक्ति पत्र : एटा, मथुरा, कानपुर नगर, कानपुर देहात, मेरठ व बदायूं में स्थिति अभी साफ नहीं Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:50 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.