हाईकोर्ट पहुंचे शिक्षक अभ्यर्थी : उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सामाजिक अध्ययन व भाषा शिक्षकों की सीधी भर्ती का मामला

इलाहाबाद : उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सामाजिक अध्ययन व भाषा शिक्षकों की सीधी भर्ती का मामला हाईकोर्ट पहुंच गया है। याचिका दायर कर इस बात की मांग की गई है कि जिस तरह विज्ञान व गणित के 29334 पद सीधी भर्ती से भरे जा रहे हैं, इसी तरह सामाजिक अध्ययन व भाषा शिक्षकों के पद भी भरे जाएं। याचिका पर सुनवाई 27 जनवरी को होगी।

अमित यादव की ओर से दाखिल इस याचिका में कहा गया है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के तहत उच्च प्राथमिक विद्यालयों में गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, भाषा विषयों में एक-एक शिक्षकों की व्यवस्था की गई है। अधिनियम लागू हुए चार साल बीत चुके हैं लेकिन सरकार इस पर गंभीर नहीं है। सरकार ने तीन बार टीईटी कराया है जिसमें कला वर्ग से एक लाख 70 हजार और भाषा विषय से 55 हजार अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। विज्ञान वर्ग से एक लाख 10 हजार अभ्यर्थी ही उत्तीर्ण हुए हैं लेकिन उनकी भर्ती की जा रही है जबकि अन्य की उपेक्षा की जा रही है। याचिका में आरोप है कि सरकार विज्ञान वर्ग और कला वर्ग के अभ्यर्थियों में भेदभाव कर रही है।
खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
हाईकोर्ट पहुंचे शिक्षक अभ्यर्थी : उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सामाजिक अध्ययन व भाषा शिक्षकों की सीधी भर्ती का मामला Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:20 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.