बरेली में शिक्षक भर्ती में सेंध लगाने की कोशिश : 3 अभ्यर्थियों के टीईटी सर्टिफिकेट फर्जी

  • नियुक्ति पत्र पर लगी रोक
  • बरेली जिले में 1400 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती की जानी है
बरेली। जिले में प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में सेंध लगाने का प्रयास विफल हो गया। राज्य शैक्षिक अनुसंधान परिषद के पत्र के बाद अलर्ट हुए डायट प्रशासन ने जांच के बाद तीन अभ्यर्थियों के आवेदनों को निरस्त कर नियुक्ति पत्र जारी करने पर रोक लगा दी। 

डायट प्रशासन का कहना है कि जांच पूरी होने के बाद ही इनके नाम खोले जाएंगे। जिले में 1400 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती की जानी है। चार काउंसलिंग के आधार पर 975 नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान परिषद के निदेशक सर्वेद्र बहादुर सिंह ने पिछले दिनों डायट को भेजे पत्र में टीईटी के फर्जी सर्टिफिकेट के माध्यम से प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में सेंध लगने का अंदेशा जताया था। इसके बाद डायट प्राचार्य एनपी सिंह ने पूरी टीम को एक-एक प्रमाण पत्र को बारीकी से जांचने के निर्देश दिए। 

कड़ी जांच में तीन प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए। पुराने डाटा से इन प्रमाणपत्रों का सर्टिफिकेट नंबर और कंट्रोल नंबर मैच नहीं कर रहा था। इस आधार पर इन लोगों के नियुक्ति पत्र जारी करने पर रोक लगा दी गई। डायट प्राचार्य एनपी सिंह ने बताया कि जांच में फर्जी पाए गए तीन अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्रक्रिया से बाहर कर दिया गया है। जांच कराई जा रही है। कि इन लोगों ने फर्जी टीईटी प्रमाण पत्र कहां से हासिल किए। जिन लोगों को नियुक्ति पत्र जारी हुए हैं, वे भी जांच में फंसने पर बाहर किए जा सकते हैं। चौथी काउंसलिंग वालों को शामिल करने का विरोधलंबे इंतजार के बाद टीईटी अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिलने शुरू हुए तो उनके चेहरे खिल गए मगर बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी सामने आए, जो चौथी काउंसलिंग के अभ्यर्थियों को सूची में शामिल करने से निराश हैं। इन लोगों का कहना है कि कोर्ट ने तीन काउंसलिंग के लोगों को ही शामिल करने का आदेश दिया था। उसके बाद भी चौथी काउंसलिंग के लोगों को मौका दिया गया। इस कारण से पहली तीन काउंसलिंग में स्थान पाने वाले कई लोगों को सूची से बाहर होना पड़ा।
खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बरेली में शिक्षक भर्ती में सेंध लगाने की कोशिश : 3 अभ्यर्थियों के टीईटी सर्टिफिकेट फर्जी Reviewed by Brijesh Shrivastava on 11:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.