72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की चौथी काउंसलिंग स्थगित : एससीईआरटी (SCERT) बाद में जारी करेगी तिथि

  • प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की चौथी काउंसलिंग स्थगित
  • एससीईआरटी बाद में जारी करेगी तिथि 
लखनऊ (ब्यूरो)। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती की 2 से 12 जनवरी तक प्रस्तावित चौथी काउंसलिंग स्थगित कर दी गई है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससईआरटी) के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि इस पर अब बाद में निर्णय किया जाएगा। जानकारों की मानें तो तीन चरणों की काउंसलिंग के पात्रों को नियुक्ति पत्र देने के बाद चौथी काउंसलिंग पर विचार किया जाएगा। वहीं, एससीईआरटी ने नेशनल इन्फॉरमेटिक सेंटर (एनआईसी) को तीन चरणों की काउंसलिंग के पात्रों की सूची सौंप दी है। 

 एनआईसी से पात्रों का ऑनलाइन मिलान के बाद नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं, सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सामान्य वर्ग को 105 और आरक्षित वर्ग को 97 अंक पर पात्र मानते हुए नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया 31 जनवरी तक पूर्ण करने का निर्देश एससीईआरटी को दिया है। इससे पहले रिक्त पदों के लिए चौथे चरण की काउंसलिंग का कार्यक्रम जारी किया गया था। इसके आधार पर एससीईआरटी को गुरुवार को मेरिट जारी करना था, लेकिन नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया शुरू होने के चलते चौथे चरण की काउंसलिंग टाल दी गई है।

खबर साभार : अमर उजाला 

शिक्षक भर्ती : चौथे चरण की काउंसिलिंग स्थगित
लखनऊ : राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने 72825 सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के तहत दो से 12 जनवरी के बीच होने वाली चौथे चरण की काउंसिलिंग स्थगित कर दी है। एससीईआरटी के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि तत्काल काउंसिलिंग स्थगित करने का निर्णय किया गया है। 

उधर, विभागीय जानकारों का कहना है कि नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आगे की काउंसिलिंग पर विचार किया जाएगा।राज्य ब्यूरो, लखनऊ : राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने 72825 सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के तहत दो से 12 जनवरी के बीच होने वाली चौथे चरण की काउंसिलिंग स्थगित कर दी है। एससीईआरटी के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि तत्काल काउंसिलिंग स्थगित करने का निर्णय किया गया है।
उधर, विभागीय जानकारों का कहना है कि नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आगे की काउंसिलिंग पर विचार किया जाएगा।
खबर साभार : दैनिक जागरण

प्रदेश में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में चौथी काउंसलिंग शुक्रवार से शुरू नहीं हो पाएगी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक अभी तक एनआईसी पूरा ब्यौरा तैयार नहीं कर पाया है। काउंसलिंग के लिए नई तारीखें घोषित की जाएंगी। अभी तक 2 से 12 जनवरी तक काउंसलिंग होनी थी। हालांकि, इस काउंसलिंग में ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद नहीं थी क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने अनारक्षित वर्ग का न्यूनतम 70 फीसदी और आरक्षित वर्ग का 65 फीसदी अंक का कट ऑफ तय कर दिया था। इस भर्ती में 76 फीसदी सीटें भर चुकी हैं। ज्यादातर जिलों में इस कट ऑफ के नीचे अंक वाले अभ्यर्थियों से सीटें भर चुकी हैं। वहीं, जहां सीटें खाली हैं वहां चौथी काउंसलिंग में केवल इतने ही अंक रखने वाले अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना थी। 

खबर साभार : हिंदुस्तान 


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की चौथी काउंसलिंग स्थगित : एससीईआरटी (SCERT) बाद में जारी करेगी तिथि Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:46 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.