नगर क्षेत्र के शिक्षा मित्र वहीं पर बनेंगे शिक्षक : 92,000 शिक्षा मित्रों को समायोजित करने की प्रक्रिया तय

  • नगर क्षेत्र के शिक्षा मित्र वहीं पर बनेंगे शिक्षक
  • बीएसए से खाली पदों का मांगा ब्यौरा
  • 92,000 शिक्षा मित्रों को समायोजित करने की प्रक्रिया तय
 
लखनऊ। बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले दूसरे चरण के करीब 92,000 शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित करने की प्रक्रिया तय कर ली गई है। नगर क्षेत्र के शिक्षा मित्रों को वहीं के स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर समायोजित किया जाएगा। शासन स्तर पर हुई उच्चाधिकारियों की बैठक में इस पर सहमति बन गई है। इसके लिए नगर क्षेत्र के स्कूलों में रिक्त पदों का ब्यौरा बेसिक शिक्षा अधिकारियों से मांगा गया है। साथ ही सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा को निर्देश दिया गया है कि वे यथाशीघ्र शिक्षा मित्रों के समायोजन संबंधी संशोधित कार्यक्रम शासन को उपलब्ध करा दें।
 
बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षकों का सहयोग करने के लिए शिक्षा मित्रों को रखा गया। शिक्षा का अधिकार लागू होने के बाद परिषदीय स्कूलों में कार्यरत इन शिक्षा मित्रों को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण देकर सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित करने का निर्णय किया गया। पहले चरण में 58,826 शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित किया जा चुका है। दूसरे चरण में करीब 92,000 शिक्षा मित्रों को समायोजित करना है। 
 
सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में विगत दिनों हुई बैठक में दूसरे चरण के शिक्षा मित्रों को समायोजित करने पर विचार-विमर्श किया गया। इसमें तय किया गया कि नगर क्षेत्र के स्कूलों में कार्यरत शिक्षा मित्रों को वहीं पर समायोजित किया जाए, लेकिन इससे पहले जनशक्ति का निर्धारण कर लिया जाए। मसलन मानक के अनुरूप छात्र संख्या के आधार पर शिक्षक हैं या नहीं। इसके आधार पर बीएसए सूचना उपलब्ध कराएंगे।

खबर साभार : अमर उजाला 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
नगर क्षेत्र के शिक्षा मित्र वहीं पर बनेंगे शिक्षक : 92,000 शिक्षा मित्रों को समायोजित करने की प्रक्रिया तय Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:35 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.