अलीगढ़ के बीएसए दफ्तर में लगी आग, शिक्षामित्रों का रिकॉर्ड जला : फर्जी शिक्षमित्रों पर शक गहराया

  • बीएसए दफ्तर में लगी आग, शिक्षामित्रों का रिकॉर्ड जला

खबर साभार : अमर उजाला 
अलीगढ़। गुरुवार की सुबह बीएसए दफ्तर में आग लग गई। आग दो कमरों में लगी। कमरों में शिक्षामित्रों के मूल प्रमाण पत्र और फोटो कापी रखी हुई थीं। आग सुबह सात बजे लगना बताया जा रहा है। इन दिनों दफ्तर में शिक्षामित्रों के शिक्षक बनने की प्रक्रिया चल रही है। शिक्षामित्रों के दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं। बड़ी संख्या में फर्जी दस्तावेज भी सामने आए हैं। बीएसए एसपी यादव की मानें तो आग सुबह दफ्तर की ऊपरी मंजिल पर लगी। ऊपरी मंजिल के दो कमरे आग की चपेट में आ गए। नाइट ड्यूटी कर रहे दुष्यंत सिंह ने बताया कि सुबह करीब साढ़े सात बजे ऊपरी मंजिल के कमरों में धुआं उठता देखा।



खबर साभार :  हिन्दुस्तान

2600 शिक्षामित्रों के अभिलेख फूंके
अलीगढ़ : बीएसए कार्यालय की पहली मंजिल की बालकनी का दरवाजा और दूसरे कमरे का ताला तोड़कर 2600 शिक्षामित्रों की नियुक्ति संबंधी अभिलेख फूंक दिए गए। इस दुस्साहसिक वारदात में सहायक अध्यापक पद पर समायोजित किए गए 300 शिक्षामित्रों के मूल अभिलेख भी खाक हो गए। दमकल ने जब तक आग बुझाई, तकरीबन सारे अभिलेख जल चुके थे। बीएसए ने अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। रात में चौकीदारी कर रहे दो विभागीय कर्मचारियों से पूछताछ की जा रही है। वहीं, रालोद विधानमंडल दल के नेता ठा. दलवीर सिंह ने विभागीय साजिश बताते हुए प्रमुख सचिव (बेसिक शिक्षा) से शिकायत की। प्रमुख सचिव ने मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए हैं।

अलीगढ़ से सटे एलमपुर में दो साल पहले ही बीएसए कार्यालय स्थानांतरित कर दिया गया था। विभागीय चौकीदार नहीं होने के कारण यहां दो कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाती है। बुधवार रात को दुष्यंत व नरेंद्र की ड्यटी थी। दुष्यंत के मुताबिक सुबह करीब 7.30 बजे प्रथम तल से धुआं उठता दिखा। जब वह वहां पहुंचा तो पता चला कि शिक्षामित्रों के रिकॉर्ड की तरफ आग लगी है। उसने आग बुझाने के लिए वहां पर लगे उपकरणों को चलाने का प्रयास किया, लेकिन पानी की आपूर्ति नहीं हो सकी। स्थानीय लोगों के सहयोग से कार्बन गैस वाले सिलेंडर चलाने की कोशिश की, मगर वे भी नहीं चले। फिर इसकी सूचना 8.45 मिनट पर बीएसए शिवप्रसाद यादव को फोन पर सूचना दी। जब तक फायर बिग्रेड ने वहां पहुंचकर आग बुझाई तब तक सभी अभिलेख जल चुके थे। दुष्यंत के बताया कि पहली मंजिल की बालकनी के साथ वाला जूनियर हाईस्कूल एलमपुर का दरवाजा कुंडी समेत तोड़ा गया था। इसके बाद रिकार्ड रूम का ताला तोड़कर आग के हवाले किया गया था। कुछ रिकॉर्ड निकाल लिया गया है। बीएसए शिवप्रसाद यादव ने बताया कि 2005 में हुई 2650 शिक्षामित्रों की नियुक्ति संबंधी 90 फीसद रिकॉर्ड जल गया है। 917 शिक्षामित्रों से सहायक अध्यापक बने शिक्षकों के अभिलेख सत्यापन के लिए आए थे। इसमें 10 फीसद (करीब 300) का मूल रिकार्ड जल गया है।
खबर साभार :  दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
अलीगढ़ के बीएसए दफ्तर में लगी आग, शिक्षामित्रों का रिकॉर्ड जला : फर्जी शिक्षमित्रों पर शक गहराया Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:48 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.