गिर रहा स्तर, जरूरी हों इम्तिहान, प्रारंभिक शिक्षा में गुणवत्ता के लिए हो आरटीई में संशोधन : चार राज्यों के मुंख्यमंत्रियों ने रखी मांग

  • सीएम बोले- गिर रहा स्तर, जरूरी हों इम्तिहान
  • मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में उठी मांग
  • प्रारंभिक शिक्षा में गुणवत्ता के लिए हो आरटीई में संशोधन 
  • आईटीई की धारा 16 व 30 में हो संशोधन
 
मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में शिक्षा के अधिकार (आरटीई) कानून में बदलाव की मांग उठी। केंद्रीय गृहमंत्री की मौजूदगी में सोमवार को हुई बैठक में चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने एकसुर से कहा कि आठवीं कक्षा तक परीक्षा अनिवार्य की जाए। मुख्यमंत्रियों की दलील है कि ऐसा न होने से प्रारंभिक शिक्षा का स्तर गिर रहा है। आरटीई के मौजूदा प्रावधानों के तहत आठवीं तक किसी छात्र को फेल नहीं किया जा सकता। गृहमंत्री ने उनका सुझाव मानव संसाधन विकास मंत्रालय तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। सभी राज्यों ने मॉडल स्कूलों में छात्रावासों के निर्माण की भी मांग की। 
 
चारों राज्यों ने कहा कि निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 16, प्रारंभिक शिक्षा पूरी होने तक कक्षा में रोक को प्रतिबंधित करती है। इसमें कहा गया है, ‘किसी विद्यालय में प्रवेश प्राप्त बालक को किसी कक्षा में रोका नहीं जाएगा या विद्यालय में प्राथमिक शिक्षा पूरी किए जाने तक निष्कासित नहीं किया जाएगा ’। वहीं धारा 30 में कहा गया है, ‘ किसी बालक से प्रारंभिक शिक्षा पूरी होने तक कोई बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने की अपेक्षा नहीं की जाएगी। प्रत्येक बालक को जिसने प्रारंभिक शिक्षा पूरी कर ली है, ऐसे प्रारूप और ऐसी रीति में, जो विहित की जाए एक प्रमाणपत्र दिया जाएगा। ’ राज्यों का कहना है कि इस धारा के चलते पिछले तीन वर्षों में बालकों की सीखने की प्रगति के परिणाम अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहे।
 
 
मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक राजधानी में केद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई। इसमें यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, कई मंत्री, चारों राज्यों के मुख्य सचिव और केंद्र सरकार व राज्य सरकारों के अधिकारी मौजूद थे। बैठक के एजेंडे में 35 बिंदु थे, इसमें से कई पर चारों राज्यों में सहमति भी बनी।
 
खबर साभार : अमर उजाला 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
गिर रहा स्तर, जरूरी हों इम्तिहान, प्रारंभिक शिक्षा में गुणवत्ता के लिए हो आरटीई में संशोधन : चार राज्यों के मुंख्यमंत्रियों ने रखी मांग Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:47 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.