मान्यताप्राप्त 146 नये मदरसों को मिलेगा अनुदान : पहली अप्रैल से मदरसा शिक्षकों को ट्रेजरी से वेतन भुगतान

राज्य सरकार मान्यताप्राप्त 146 नये मदरसों को 42 करोड़ रुपये अनुदान देगी। बुधवार को विधान परिषद में नेता सदन अहमद हसन ने शिक्षक दल की ओर से दी गई कार्यस्थगन की सूचना के जवाब में यह जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि इसके लिए अगले वित्तीय वर्ष के बजट में व्यवस्था कर दी गई है। यह भी कहा कि पहली अप्रैल से मदरसा शिक्षकों को ट्रेजरी से वेतन भुगतान होगा।  विधान परिषद में बुधवार को शिक्षक दल के सुरेश कुमार त्रिपाठी ने अरबी मदरसों के शिक्षकों और कर्मचारियों की समस्याओं को उठाया था। 

शिक्षक दल के नेता ओम प्रकाश शर्मा ने कहा कि सरकार ने अरबी-फारसी पढ़ाने वाले मदरसों को अनुदान सूची में शामिल करने की घोषणा की थी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। अरबी मदरसों के शिक्षकों की सेवा नियमावली भी नहीं बनी है। नेता सदन ने माना कि मदरसा शिक्षकों की सेवा नियमावली बनने से उनकी कई समस्याओं का हल हो जाएगा। निर्दल समूह के उमेश द्विवेदी और चेत नारायण सिंह ने नगर निगम द्वारा संचालित स्कूलों से 31 मार्च 2007 के बाद रिटायर हो रहे शिक्षकों को पेंशन मिलने में हो रही कठिनाई और कार्यरत शिक्षकों की भविष्य जमा निधि की कटौती न होने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि नगर निगमों ने शिक्षकों के पीएफ का अंशदान शिक्षा विभाग को जमा नहीं किया है। जवाब में नेता सदन ने कहा कि सरकार इस मामले को दिखवा लेगी।


खबर साभार :  दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
मान्यताप्राप्त 146 नये मदरसों को मिलेगा अनुदान : पहली अप्रैल से मदरसा शिक्षकों को ट्रेजरी से वेतन भुगतान Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 5:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.