माडल स्कूलों में टी0जी0टी0 के रिक्त पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित : यहीं आवेदन करें।



 महत्वपूर्ण तिथियाँ

विज्ञप्ति का प्रकाशन:  17.03.2015
ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ होने की तिथि:  17.03.2015
ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन की अन्तिम तिथि: 06.04.2015
आवेदन शुल्क जमा करने हेतु ई-चालान प्रिंट करने की अन्तिम तिथि:  06.04.2015 
ई-चालान फार्म द्वारा बैंक में आवेदन शुल्क जमा करने की अन्तिम तिथि:  06.04.2015 
आवेदन पत्र भरने की अन्तिम तिथि:  07.04.2015 

चरण बिंदु

  1. आवेदन करने से पूर्व आवेदन शुल्क जमा करने हेतु ई-पंजीकरण/चालान जनित करना होगा।
  2. चालान/पंजीकरण करने के 24 घंटे के पश्चात बैंक में आवेदन शुल्क जमा कर सकते है।
  3. आवेदन शुल्क जमा करने के 24 घंटे के पश्चात पुनः वेबसाइट पर जाकर ऑन-लाइन आवेदन पत्र भरना होगा।
  4. आवेदन पत्र भरने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को तैयार करना होगा जैसा कि नीचे दिया गया है।

अर्हतायें

1-आवेदन हेतु पात्रता-
नोटयदि किसी अभ्यर्थी को किसी परीक्षाफल में ग्रेड प्राप्त है तो जिस संस्था / बोर्ड / विश्वविद्वालय से उक्त अंक तालिका / प्रमाण पत्र जारी किया गया, उसी संस्था / बोर्ड / विश्वविद्वालय से ग्रेड को अंको / श्रेणी में परिवर्तित करा कर ही आवेदन पत्र भरने का दायित्व सम्बन्धित अभ्यर्थी का होगा। जिस संस्था/बोर्ड विश्वविद्वालय से ग्रेड को अंको / श्रेणी में परिवर्तित कराया गया है, उन्ही के सक्षम अधिकारी द्वारा जारी अंक तालिका / प्रमाणपत्र को सम्बन्धित रीजनल डिप्टी कमिशनर को प्रेषित कराने का दायित्व सम्बन्धित अभ्यर्थी का होगा।
(क)टी0जी0टी0 शैक्षिक अर्हता - माडल स्कूलों में टी0जी0टी0 के पदों पर चयन/नियुक्ति हेतु ऐसे आवेदक पात्र होगें जिनकी शैक्षिक अर्हता व अनुभव निम्नवत् होगें-
अनिवार्य
(1)शैक्षिक
भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अथवा संस्था में न्यूतम 50 प्रतिशत अंक सहित सम्बन्धित विषय/विषयों के साथ स्नातक। विषय/विषयों का समावेश निम्नवत् होगा:-
(क)टी0जी0टी0 (हिन्दी) - तीन वर्षों में हिन्दी विषय और उसके साथ संस्कृत एक अन्य विषय के रूप में अथवा तीन वर्षों में हिन्दी विषय और इण्टरमीडिएट में संस्कृत एक विषय के रूप में।
(ख)टी0जी0टी0 (अंग्रेजी) - तीनो वर्षों में अंग्रेजी विषय।
(ग)टी0जी0टी0 (सामाजिक विज्ञान) - स्नातक में निम्न में से कोई भी दो विषय:- इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीतिशास्त्र, जिसमें से एक विषय इतिहास या भूगोल।
(घ) टी0जी0टी0 (गणित) - गणित में स्नातक और उसके साथ भौतिक विज्ञान तथा निम्न विषयों में कोई एक:-
रसायन शास्त्र, स्टैटिसटिक्स कम्प्यूटर साइंस
(ड़)टी0जी0टी0 (विज्ञान) - स्नातक परीक्षा के तीनों वर्षो में जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और रसायन विज्ञान में से किसी एक विषय का होना अनिवार्य हैं।
(2)प्रशिक्षण
भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अथवा संस्था से बी0एड/एल0टी0 या समकक्ष प्रशिक्षण योग्यता।
(3)वरीयमान
  • कम्प्यूटर में व्यावहारिक ज्ञान
  • हिन्दी तथा अंग्रेजी माध्यम में पढानें की क्षमता
(ख)टी0जी0टी0 संगीत -अर्हता
निम्न में से कोई एक:-
1.भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी मान्याता प्राप्त विश्वविद्यालय से संगीत में स्नातक या संगीत प्रभाकर में स्नातकोत्तर उपाधि।
2.हाईस्कूल/इण्टर परीक्षा तथा निम्नलिखित में से कोई एक परीक्षा:-
(क)भारतखंडे संगीत विद्यापीठ, लखनऊ की संगीत विशारद् परीक्षा
अथवा
(ख)प्रयाग संगीत समिति, इलाहाबाद की संगीत प्रभाकर परीक्षा
अथवा
(ग)गंद्यर्व महाविद्यालय मण्डल, बम्बई की संगीत विशारद परीक्षा।
अथवा
(घ)माधो संगीत महाविद्यालय, ग्वालियर की फाइनल परीक्षा(संगीत रत्न‍)
अथवा
(ड़)शंकर गंद्यर्व विद्यालय, ग्वालियर की फाइनल परीक्षा
अथवा
(च)इलाहाबाद विश्वविद्यालय का संगीत का सीनियर डिप्लोमा
(ग)टी0जी0टी0 आर्ट एण्ड क्राफ्ट - अर्हता
निम्न में से कोई एक:-
1.राजकीय कला और शिल्प विद्यालय, लखनऊ का आर्ट मास्टर्स ट्रेनिंग सर्टीफिकेट
अथवा
2.प्राविधिक कला/ चित्रकला के साथ हाईस्कूल/ इण्टर परीक्षा और निम्न में से कोई एक योग्यता:-
(क)ड्राइंग अथवा पेंटिग/ आर्ट / फाइन आर्ट के साथ स्नातक उपाधि
अथवा
(ख)राजकीय ड्राइंग और हैन्डीक्रैफ्ट सेन्टर, इलाहाबाद का सर्टीफिकेट
अथवा
(ग)हाईस्कूल और इण्टर और उसके साथ किसी मान्यता प्राप्त संस्था से पेन्टिग/ फाइन आर्टस में चार वर्षीय फुल टाइम डिप्लोमा
2.आयु -
टी0जी0टी0 के पद पर सीधी भर्ती के लिए नियुक्ति हेतु आवेदक की आयु उस वर्ष के, जिस वर्ष रिक्ति विज्ञप्ति की जाये, 01 जनवरी को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।
परन्तु अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के मामले में उच्चतर आयु सीमा 05 वर्ष अधिक होगी।
परन्तु ऐसे आवेदक जो भूतपूर्व सैनिक है, उनके लिए आयु की उच्च्तर सीमा में छूट " यदि सेना के किसी भूतपूर्व सैनिक द्वारा सेना में की गयी सेवा की सम्पूर्ण अवधि उसकी वास्तविक आयु में से घटा दी जाती है और यदि इस प्रकार घटाई गयी आयु निर्धारित अधिकतम आयु सीमा से 03 वर्ष से अधिक न हो, तो यह समझा जायेगा कि वह ऐसी सेवाओं तथा पदों पर भर्ती की आयु से सम्बन्धित शर्तों को पूरा करता है।"
3.राष्ट्रीयता एवं निवास -
ऐसे आवेदक आवेदन हेतु पात्र होगें जो भारत के नागरिक है।
4.आरक्षण -
(क)अभ्यर्थी को अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों और क्षैतिज आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियो के लिये आरक्षण भर्ती के समय उत्तर प्रदेश में प्रवृत्त अधिनियम एवं राज्य सरकार के आदेश के अनुसार देय होगा।
(ख)भूतपूर्व सैनिक (स्वयं)/विकलांग आवेदकों को भर्ती के समय पर उत्तर प्रदेश में उनके सम्बन्ध में प्रवृत्त अधिनियम में उल्लिखित आरक्षण देय होगा।
(ग)एक से अधिक आरक्षित श्रेणी का दावा करने वाले आवेदकों को केवल एक छूट, जो अधिक लाभकारी होगी दी जायेगी।
(घ) एक से अधिक क्षैतिज आरक्षित श्रेणी का दावा करने वाले आवेदकों को केवल एक छूट जो अधिक लाभकारी होगी दी जायेगी।
(ड़)चयनित उ0प्र0 स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित, शारिरीक रूप से विकलांग व्यक्तियों तथा भूतपूर्व सैनिकों को क्षैतिज आरक्षण अनुमन्य होगा।
आरक्षित रिक्तियों के प्रति चयनित आवेदकों को उन श्रेणियों में रखा जायेगा, जिससे वे सम्बन्धित है। रिक्तियों की संख्या घट-बढ़ भी सकती है।
रिक्तियों की संख्या घट-बढ़ सकती है।
आरक्षित रिक्तियों के प्रति चयनित आवेदकों को उन श्रेणियों में रखा जायेगा, जिससे वे सम्बन्धित है।
5.चरित्र-
टी0जी0टी0 पद हेतु चयन/नियुक्ति के लिए संघ सरकार/ किसी राज्य सरकार या किसी स्थानीय प्राधिकारी द्वारा या संघ सरकार या किसी राज्य सरकार के स्वामित्वाधीन या नियंत्रणाधीन किसी निगम/निकाय द्वारा पदच्युत व्यक्ति सेवायोजन के लिए पात्र नहीं होगें। इसी के साथ नैतिक अधमता अथवा अन्य किसी अपराध के लिए दोष सिद्ध व्यक्ति भी नियुक्ति के लिये पात्र नहीं होगें। आवेदक को सत्यापन के समय चयन समिति के समक्ष 10.00 रूपये के नानजूडिसिएल स्टाम्प पर नोटरी द्वारा प्रमाणित शपथ- पत्र प्रस्तुत करना होगा, जिसका प्रारूप-1 सलग्न है।

आवेदन शुल्क

(क)सामान्य वर्ग/ अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को ई- आवेदन हेतु रू0 500/- अनुसूचित जाति/ जनजाति के लिये रू0 200/- आवेदन शुल्क प्रदेश के किसी भी जनपद में स्थित किसी भी चयनित बैंक की शाखा में ई- चालान द्वारा अथवा पेमेन्ट गेटवे की सुविधा लेते हुए डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड/ इण्टरनेट बैंकिग की सुविधा के माध्यम से सम्बन्धित मण्डल के लिये जमा किया जा सकता है। आवेदन शुल्क बैंक में जमा करने के एक बैंक कार्यदिवस के पश्चात आवेदक द्वारा अपने ऑन लाइन ई- आवेदन -पत्र की अवशिष्ट प्रविष्टियों को ऑन लाइन विज्ञापन में निर्दिष्ट वेबसाइट पर भरा जा सकेगा।
(ख)विकलांग आवेदकों से आवेदन हेतु कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा।
(ग)आवेदक एक मण्डल में नियुक्ति हेतु 5 जगह के विकल्प दे सकते है जो मेरिट के अनुसार किया जायेगा। मेरिट में विकल्प की सुविधा प्राप्त न होने पर आवेदकों को सम्बन्धित मण्डल में कही भी पद स्थापित किया जा सकता है। किसी आवेदक द्वारा एक से अधिक मण्डल में ऑन लाइन ई- आवेदन पत्र जमा किये जाने पर उन्हें तदनुसार आवेदन शुल्क जमा किया जाना होगा।
(घ)आवेदक ऑन लाइन ई- आवेदन -पत्र जमा (submit) करने के बाद ई- आवेदन- पत्र का प्रिंट प्राप्त कर अपने पास सुरक्षित रखेगें। यदि आवेदक द्वारा ई- चालान के माध्यम से आवेदन शुल्क की धनराशि जमा की जाती है ता आवेदन की प्रति पर मुहर लगवाकर अपने पास सुरक्षित रखेगें। ई-चालान में दो भाग निर्दिष्ट होगा- एक भाग बैंक की प्रति, दूसरा भाग आवेदक की प्रति।
(ङ)ई- चालान द्वारा अथवा अन्य किसी माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करने पर आवेदक को बैंक को कोई शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। आवेदन शुल्क की धनराशि में ही बैक की सेवा शुल्क सम्मिलित है।

चयन प्रक्रिया- टी0जी0टी0

नोट :- आवेदक द्वारा ई0 आवेदन - पत्र में अंकित विवरण की सत्यता के सम्बन्ध में 10.00 रूपये के नान जूडिसिएल स्टाम्प पर नोटरी द्वारा प्रमाणित शपथ- पत्र चयन समिति को साक्षात्कार के समय मण्डलीय चयन समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा, जिसका प्रारूप-2 संलग्न है।
(क)टी0जी0टी0 के पद पर चयन/ नियुक्ति हेतु आवेदकों की शार्टलिस्टिंग साक्षात्कार हेतु गुणवत्ता अंक के आधार पर तैयार किया जायेगा। एक पद के प्रति सात आवेदकों को साक्षात्कार में बुलाया जायेगा। गुणवत्ता अंक निम्नवत होगा:-
क्र0 सं0परीक्षागुणवत्ता अंक
1हाई स्कूल(प्राप्तांक अंको का प्रतिशत x 1) / 10
2इण्टरमीडिएट(प्राप्तांक अंको का प्रतिशत x 2) / 10
3स्नातक(प्राप्तांक अंको का प्रतिशत x 4) / 10
अन्य
प्रशिक्षणप्रथम श्रेणीद्वितीय श्रेणीतृतीय श्रेणी
लिखित (थ्योरी)120603
प्रयोगात्मक (प्रैक्टिकल)120603
(ख)टी0जी0टी0 संगीत और आर्ट एण्ड क्राफ्ट पद पर चयन/ निुयक्ति हेतु आवेदकों की शार्टलिस्टिंग साक्षात्कार हेतु गुणवत्ता अंक के आधार पर तैयार किया जायेगा। एक पद के प्रति सात आवेदकों को साक्षात्कार में बुलाया जायेगा। गुणवत्ता के अंक निम्नवत होगा:-
क्र0 सं0परीक्षागुणवत्ता अंक
1हाई स्कूल(प्राप्तांक अंको का प्रतिशत x 1) / 10
2इण्टरमीडिएट(प्राप्तांक अंको का प्रतिशत x 2) / 10
3स्नातक(प्राप्तांक अंको का प्रतिशत x 4) / 10
(ग)गुणवत्ता अंक पर आधारित सूची के आवेदकों को साक्षात्कार हेतु मण्डल स्तर पर गठित चयन समिति के समक्ष प्रस्तुत होना होगा। 
(1)गुणवत्ता अंक समान होने पर उसी गुणवत्ता अंक के सभी आवेदकों को साक्षात्कार में बुलाया जाएगा भले ही उनकी संख्या 1 पद के विरूद्ध 7 से अधिक हो।
(2)गुणवत्ता अंक के आगणन में प्रत्येक परीक्षा के प्रतिशत को दशमलव के दो अंको में पूर्णांकित किया जाएगा।
(3)टी0जी0टी0 हेतु साक्षात्कार में 12 अंक होगें। टी0जी0टी0 संगीत और आर्ट एण्ड क्राफ्ट हेतु साक्षात्कार में 08 अंक होगें। (टी0जी0टी0 संगीत और आर्ट एण्ड क्राफ्ट में प्रशिक्षण योग्यता अनिवार्य न होने के कारण साक्षात्कार अंक 8 प्रस्तावित है).
(4)अन्तिम चयन गुणवत्ता अंक और साक्षात्कार में प्राप्त अंको को जोड़कर किया जाएगा तथा मेरिट सूची बनाई जाएगी। मेरिट बनाते समय समान अंक होने पर अधिक आयु के आवेदक को वरीयता प्रदान की जाएगी। इस प्रकार जोड़े गये अंक तथा आयु दोनों समान होने पर आवेदक का चयन अंग्रेजी वर्णमाला के क्रम में रखा जाएगा।
(5)साक्षात्कार के समय ई-आवेदन पत्र में उल्लिखित शैक्षिक योग्यता और अन्य समस्त मूल अभिलेखों की जांच सम्बन्धित रीजनल डिप्टी कमिशनर द्वारा सुनिश्चित की जायेगी।
(6)तत्पश्चात् रीजनल डिप्टी कमिश्नर, सम्बन्धित मण्डल के कार्यालय नोटिस बोर्ड पर अर्ह एवं पात्र आवेदकों की स्कूलवार नियुक्ति सूची चस्पा/ प्रदर्शित की जायेगी।
(7)चयनित विकलांग आवेदकों को मेडिकल बोर्ड गठित कराकर चिकित्सीय परीक्षण के पश्चात टी0जी0टी0 के पद पर नियुक्त‍ि पत्र निर्गत किया जायेगा। अन्य आवेदकों का जिला चिकित्सालय में चिकित्सीय परीक्षण के पश्चात टी0जी0टी0 के पद पर कार्यभार ग्रहण कराया जायेगा।
(8)टी0जी0टी0 के पद पर चयन के उपरान्त रीजनल डिप्टी कमिश्नर, सम्बन्धित मण्डल द्वारा पुलिस सत्यापन के बाद ही सम्बन्धित आवेदकों को कार्यभार ग्रहण कराया जायेगा।

आवश्यक दस्तावेज

आवेदक द्वारा अपने ऑन-लाइन आवेदन फार्म में निम्नलिखित दस्तावेजों (जो आवेदक पर लागू हों) अपलोड करते हुए अन्य सूचनायें दर्ज की जायेगी।

निम्न दस्तावेजों को स्वः प्रमाणित कर स्कैन करें तथा सॉफ्ट कापी में अपलोड करने हेतु तैयार रखें।
पासपोर्ट साइज स्कैन फोटो व हस्ताक्षर काले पेन से (फाईल का साईज 50 KB से ज्यादा नही होनी चाहिए।)
हाईस्कूल अथवा समकक्ष अंक पत्र (फाईल साईज 300 KB से अधिक नहीं होनी चाहिए।)
इंटरमीडिएट अथवा समकक्ष अंक पत्र (फाईल साईज 300 KB से अधिक नहीं होनी चाहिए।)
स्नातक अथवा समकक्ष अंतिम वर्ष का अंक पत्र (फाईल साईज 300 KB से अधिक नहीं होनी चाहिए।)
अन्य सम्बंधित दस्तावेज़(जो आपसे सम्बन्धित हो) (फाईल साईज 300 KB से अधिक नहीं होनी चाहिए।)

संपर्क करें

शिकायतों व समस्याओं के निस्तारण के लिए Technical Helpline की स्थापना की है जिसमें ऑनलाईन आवेदन में आने वाली समस्याओं हेतु Query कर सकते हैं।
Phone no. : 0522-4150500

Mobile (For SMS) : 7897999211, 7755881166

Email : helpline@modelschoolup.in

डिस्क्लेमर

ऑनलाइन आवेदन मान्यता नियम विज्ञापन की आवश्यकता के आधार पर तैयार किया गया है। आवेदकों से अनुरोध है कि वे विज्ञापन को और मुख्य पृष्ठ पर उल्लेख लिंक "आवेदन की प्रकिया" ध्यान से पढ़े । ऑनलाइन फार्म के माध्यम से भरे गये आवेदन यह संकेत नहीं करता कि आवेदक ने विज्ञापन में दिए गए सभी मानदंडों को पूरा किया है। किसी भी समय अगर आवेदक किसी भी बिंदु पर अयोग्य पाया गया तो आवेदन को अस्वीकार किया जा सकता है।
आवेदन की वैबसाइट  : http://modelschoolup.in/
Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
माडल स्कूलों में टी0जी0टी0 के रिक्त पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित : यहीं आवेदन करें। Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:06 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.