प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : पांचवीं काउंसिलिंग 19 से 23 मार्च तक, 26 व 27 मार्च को जारी होंगे नियुक्ति पत्र

  • प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में पांचवीं काउंसलिंग 19 से 23 तक
  • आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी 60 फीसदी अंक पर होंगे पात्र,
  • नियुक्ति पत्र लेने वाले 15 अप्रैल तक कर सकेंगे जॉइन

लखनऊ। राज्य सरकार ने प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में पांचवीं काउंसलिंग 19 से 23 मार्च तक कराने का निर्णय लिया हैै। इसमें सभी वर्ग के अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी अब 65 के स्थान पर 60 और सामान्य वर्ग के पूर्व की तरह 70 फीसदी अंक पर पात्र होंगे। नियुक्ति पत्र 26 व 27 मार्च को बांटे जाएंगे। नियुक्ति पत्र लेने वालों को 15 अप्रैल तक हर हाल में जॉइन करना होगा, इसके बाद उनका चयन रद्द कर दिया जाएगा। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को हुई बैठक में यह निर्णय किया गया।
प्राथमिक स्कूलों में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इसमें एक सप्ताह पहले तक 46,651 पद भर चुके थे और 29,174 खाली बताए गए। सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि शुक्रवार की शाम तक रिक्त पदों का पूरा ब्यौरा मंगा लिया जाए। उन्होंने बताया कि पांचवीं काउंसलिंग पहले 9 से 14 मार्च तक कराने का निर्णय किया गया था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट का आदेश न मिलने के चलते इसे स्थगित कर दिया गया। अब कोर्ट का आदेश मिल चुका है। इसमें आरक्षित वर्ग के अधिक पद खाली होने के चलते सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षित वर्ग को 65 के स्थान पर 60 फीसदी अंक पर पात्र मानते हुए काउंसलिंग कराने का आदेश दिया है। 
इसके आधार पर पांचवीं काउंसलिंग कराई जाएगी। काउंसलिंग के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी विज्ञापन निकाल कर सूचना देंगे। रिक्त पदों के आधार पर अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। जिन्होंने प्रशिक्षु शिक्षक के पद पर जॉइन कर लिया है, वे काउंसलिंग में शामिल नहीं हो सकेंगे। एक अभ्यर्थी एक ही जिले में बतौर प्रशिक्षु शिक्षक जॉइन कर सकेगा, इसके अलावा अन्य जिलों में उसका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट में 22 अप्रैल को अंतिम सुनवाई है। इसके पहले सभी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

खबर साभार : अमर उजाला 


लखनऊ : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए पांचवीं काउंसिलिंग 19 से 23 मार्च तक होगी। रिक्त पदों पर भर्ती के लिए होने वाली पांचवीं काउंसिलिंग के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों को 26 व 27 मार्च को नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे। नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कार्यभार ग्रहण करने के लिए तीन हफ्ते यानी 15 अप्रैल तक का समय दिया जाएगा। जो अभ्यर्थी किसी जिले में कार्यभार ग्रहण कर चुके हैं, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार वे दूसरे जिले की काउंसिलिंग में शामिल नहीं हो सकेंगे।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश मिलने के बाद गुरुवार को सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में हुई विभागीय अधिकारियों की बैठक में यह फैसला हुआ। इससे पहले प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए नौ से 14 मार्च तक पांचवीं काउंसिलिंग कराने का फैसला किया गया था लेकिन कोर्ट का आदेश न मिलने के कारण काउंसिलिंग का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया था। 

सचिव बेसिक शिक्षा ने बताया कि पांचवीं काउंसिलिंग में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2011 में 60 प्रतिशत तक अंक पाने वाले आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के साथ सामान्य वर्ग में 70 फीसद तक अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि यदि कोई अभ्यर्थी एक जिले में कार्यभार ग्रहण कर चुका है तो दूसरे जिले में उसका अभ्यर्थन निरस्त माना जाएगा। 
खबर साभार : दैनिक जागरण



शिक्षक भर्ती काउंसलिंग 19 मार्च से

इंतजार खत्म

दूसरे जिले का न करें लालचएक बार किसी जिले में कार्यभार ग्रहण करने के बाद यदि अभ्यर्थी दूसरे जिले में कार्यभार ग्रहण करना चाहे तो ऐसा नहीं हो सकता। सुप्रीम कोर्ट के आदेश में साफ है कि ऐसा करने पर नियुक्ति रद्द कर दी जाएगी। ऐसा कई अभ्यर्थियों के साथ हुआ है कि जिलों की चयन सूची के आगे-पीछे निकलने से उन्हें मनचाहे जिलों में नियुक्ति नहीं मिल पाई।

लखनऊ प्रमुख संवाददाता72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में पांचवीं काउंसलिंग 19 से 23 मार्च तक होगी। वहीं नियुक्ति पत्र 26-27 मार्च को बांटे जाएंगे। जो अभ्यर्थी 15 अप्रैल तक कार्यभार ग्रहण नहीं करेंगे, उनकी नियुक्ति रद्द कर दी जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश की प्रति मिलने के बाद गुरुवार को बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बैठक में ये फैसले लिए गए। ये काउंसलिंग केवल खाली पदों पर ही की जाएगी। अभी तक काउंसलिंग सारे रिक्त पदों के मुकाबले की जा रही थी। बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट ने टीईटी में 60} अंक रखने वाले आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों की पांचवी काउंसलिंग कराने के आदेश दिए थे। बैठक में निर्णय लिया गया कि 60} अंक वाले अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की जाएगी पर ये केवल खाली पदों पर ही होगी। यदि किसी जिले में पहली चार काउंसलिंग से 65} अंक वालों से पद भर गए हैं तो वहां पर 60} अभ्यर्थियों का दावा नहीं माना जाएगा।वहीं अनारक्षित वर्ग में भी बचे हुए पदों के लिए 70 फीसदी से ज्यादा अंक रखने वाले अभ्यर्थियो की काउंसलिंग होगी। चार चक्रों की काउंसलिंग हो चुकी है। लगभग 44 हजार अभ्यर्थियों ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है।

खबर साभार :हिंदुस्तान 


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : पांचवीं काउंसिलिंग 19 से 23 मार्च तक, 26 व 27 मार्च को जारी होंगे नियुक्ति पत्र Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:39 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.