15 हजार शिक्षकों की भर्ती में विशिष्ट बीटीसी वाले भी कर सकेंगे आवेदन, अब 1 जुलाई 2015 से जोड़ी जाएगी न्यूनतम आयु सीमा, डीएड (विशेष) वाले भी इस भर्ती प्रक्रिया में होंगे शामिल

  • 15 हजार शिक्षकों की भर्ती में विशिष्ट बीटीसी वाले भी कर सकेंगे आवेदन
  • अब 1 जुलाई 2015 से जोड़ी जाएगी न्यूनतम आयु सीमा 
लखनऊ (ब्यूरो)। विशिष्ट बीटीसी 2004, 2007 और 2008 में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद टीईटी पास करने वाले भी 15,000 शिक्षक पदों पर होने वाली भर्ती के लिए आवेदन के पात्र होंगे। इसके लिए जल्द ही ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू होगी। इन पदों पर होने वाली भर्ती के लिए न्यूनतम आयु सीमा की गणना 1 जुलाई 2015 से की जाएगी। पहले इसे 1 जुलाई 2014 रखा गया था। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में यह निर्णय किया गया।
राज्य सरकार ने बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों से 15,000 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन लिया था। बैठक में विचार-विमर्श के दौरान अधिकारियों ने बताया कि 2004, 2007 और 2008 में बीएड वालों को विशिष्ट बीटीसी का प्रशिक्षण दिया गया था। बीएड वाले कुछ अभ्यर्थियों को बाद में प्रशिक्षण दिया गया। इसलिए इन्हें भी 15,000 पदों पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया में शामिल कर लिया जाए। बैठक में तय किया गया कि प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए जो भी पात्रता रखते हैं उनसे ऑनलाइन आवेदन ले लिया जाए। इसी तरह डीएड (विशेष) वालों को भी इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल कर लिया जाए। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा को आवेदन के लिए जल्द ही कार्यक्रम जारी करने का निर्देश दिया गया है।
खबर साभार : अमर उजाला
  • इस जुलाई में 21 वर्ष पूरा करने वालों को भी मौका

परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के 15 हजार रिक्त पदों पर बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी और उर्दू बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों की भर्ती में उन अभ्यर्थियों को भी मौका दिया जाएगा जिनकी उम्र पहली जुलाई, 2015 को 21 साल हो जाएगी। 
 
बुधवार को सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में हुई विभागीय अधिकारियों की बैठक में यह फैसला हुआ है। परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए जो नियमावली है, उसमें व्यवस्था है कि जिस साल कोई भर्ती विज्ञापित की जाएगी, उसके अगले साल की पहली जुलाई को अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 साल होनी चाहिए। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के 15 हजार रिक्त पदों पर बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी व उर्दू बीटीसी अभ्यर्थियों की नियुक्ति के लिए पिछले साल दिसंबर में जो भर्ती प्रक्रिया शुरू की, उसमें शर्त यह रखी गई थी कि अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु पहली जुलाई 2014 को 21 साल होनी चाहिए। कुछ अभ्यर्थियों ने इस पर अदालत का दरवाजा खटखटाया था। अदालत ने बेसिक शिक्षा विभाग को ऐसे अभ्यर्थियों को भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने का निर्देश दिया था। 
 
तय हुआ कि भर्ती में टीईटी उत्तीर्ण उन अभ्यर्थियों को भी शामिल करें जिन्हे प्रदेश के बाहर से संस्थागत बीएड करने या पत्रचार से बीएड करने के कारण विशिष्ट बीटीसी 2004, 2007 व 2008 प्रशिक्षण में देर से शामिल होने का मौका मिला।
साभार : जागरण 
 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


15 हजार शिक्षकों की भर्ती में विशिष्ट बीटीसी वाले भी कर सकेंगे आवेदन, अब 1 जुलाई 2015 से जोड़ी जाएगी न्यूनतम आयु सीमा, डीएड (विशेष) वाले भी इस भर्ती प्रक्रिया में होंगे शामिल Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:13 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.