आखिर किस बजट से होगी दूध की व्यवस्था? 200 मिली उबला हुआ दूध देने के निर्देश पर धन की व्यवस्था पर साधी चुप्पी

  • किस बजट से होगी दूध की व्यवस्था
  • अब नहीं बंटेगी दलिया और खीर

राज्य सरकार ने मिड-डे-मील में हर बुधवार को बच्चों को 200 मिली उबला हुआ दूध देने के निर्देश दिए हैं। लेकिन   मिड-डे-मील बांटने वाले  इस बात को लेकर परेशान हैं कि आखिर दूध का पैसा कहां से दिया जाएगा। अभी तक प्राइमरी स्कूल के बच्चे को मिड-डे-मील देने के लिए प्रति छात्र 3.59 रुपए तथा जूनियर में 5.38 रुपए के हिसाब से   कन्वर्जन कास्ट तथा चावल, गेहूं उपलब्ध कराया जाता है। लोगों  का कहना है कि मिड-डे-मील में दूध को लेकर जो आदेश आया है उसमें यह नहीं दिया गया है कि इसके लिए पैसा कहां से दिया जाएगा।


सोमवार और गुरुवार को अब मिड-डे-मील में बच्चों को दलिया और खीर नहीं दी जाएगी। उसकी जगह अनिवार्य रूप से रोटी सब्जी की व्यवस्था की जाएगी। अभी तक रोटी-सब्जी जिसमें सोयाबीन अथवा दाल की बड़ी अथवा दलिया दी जाती थी। लेकिन अब दलिया के विकल्प को खत्म करते हुए रोटी-सब्जी अनिवार्य कर दी गई है। साथ ही बच्चों को दी जाने वाली रोटी पतली और पूरी तरह से पकी होनी जाएगी। दूसरी ओर शनिवार को मेन्यू से खीर के विकल्प को भी हटा दिया गया है।
साभार : डीएनए 



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


आखिर किस बजट से होगी दूध की व्यवस्था? 200 मिली उबला हुआ दूध देने के निर्देश पर धन की व्यवस्था पर साधी चुप्पी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:56 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.