शून्य नहीं घोषित होगा बीटीसी सत्र 2014 : सत्र नियमित करने से सरकार ने हाथ खड़े किए

बेसिक शिक्षा विभाग इस मुद्दे पर अब बैकफुट पर
लखनऊ : एक बरस पीछे चल रहे बीटीसी सत्र को नियमित करने की राज्य सरकार की कोई मंशा नहीं दिखायी देती है। बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने भले ही बीटीसी सत्र 2014 को शून्य घोषित करने की बात कही हो, लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग इस मुद्दे पर अब बैकफुट पर है।

बीटीसी सत्र 2014 को शून्य घोषित करने का विभाग का कोई इरादा नहीं है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की ओर से शासन को बीटीसी सत्र 2014 शुरू करने का प्रस्ताव भेजा दिया गया है। प्रस्ताव में कहा गया है कि बीटीसी कोर्स संचालित करने वाले अल्पसंख्यक कॉलेजों को शासन ने 2014-15 और आगामी सत्रों के लिए सभी सीटें अपने स्तर से भरने का अधिकार देते हुए इस बारे में शासनादेश जारी कर दिया है। ऐसे में यदि बीटीसी सत्र 2014 को शून्य घोषित किया गया तो अल्पसंख्यक कॉलेज अदालत का दरवाजा खटखटा सकते हैं। दूसरे कॉलेज भी अदालत जा सकते हैं। बेसिक शिक्षा मंत्री द्वारा ‘दैनिक जागरण’ को दिये गए साक्षात्कार में बीटीसी सत्र को नियमित करने के लिए सत्र 2014 को शून्य घोषित करने पर विचार करने की बात कहने के बाद से कॉलेजों के संचालकों ने भी शासन और विभागीय अधिकारियों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है कि ऐसा न किया जाए।

विभाग के उच्च अधिकारियों ने संकेत दिया है कि इन परिस्थितियों में बीटीसी सत्र 2014 शून्य घोषित होने के आसार नहीं हैं। शासन ने एससीईआरटी से बीटीसी सत्र 2014 के बारे में संशोधित प्रस्ताव मांगा है। अधिकारियों के मुताबिक बीटीसी सत्र 2014 की प्रवेश प्रक्रिया को जल्दी शुरू कराया जाएगा।





खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


शून्य नहीं घोषित होगा बीटीसी सत्र 2014 : सत्र नियमित करने से सरकार ने हाथ खड़े किए Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:03 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.