प्रशिक्षण पूरा फिर भी प्रशिक्षु मास्साब : छ माह की जगह 8 माह का प्रशिक्षण, फिर भी सरकार विद्यालयों में नियुक्ति के लिए गंभीर नहीं, आज बनेगी रणनीति


  • प्रशिक्षण पूरा फिर भी प्रशिक्षु मास्साब
प्राथमिक स्कूलों में 72 हजार शिक्षकों की भर्ती पर सरकार अब भी गंभीर नहीं है। जैसे-तैसे करीब 58 हजार शिक्षकों को नियुक्त कर दिया गया है, लेकिन उन्हें हकीकत में मास्साब बनाने का जतन नहीं किया जा रहा है। प्रशिक्षण पाने के बाद भी युवा प्रशिक्षु शिक्षक ही बने हैं। अनदेखी का आलम यह है कि छह माह की जगह तमाम ने आठ माह का प्रशिक्षण ले लिया है, लेकिन नियमित होने का नियुक्ति पत्र और शिक्षक का वेतनमान नहीं मिल पा रहा है। 

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में 72825 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए युवाओं को लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी थी। किसी तरह से करीब 58 हजार शिक्षकों को तैनाती भी मिली। परिषद के सचिव ने सभी को बतौर प्रशिक्षु शिक्षक नियुक्ति दी। तीन महीने क्रियात्मक प्रशिक्षण विद्यालय में एवं इतने दिन का ही सैद्धांतिक प्रशिक्षण बीआरसी में देने का निर्देश हुआ। सभी को इस दौरान मानदेय के रूप में 7300 रुपए मिले, युवाओं से कहा गया कि प्रशिक्षण पूरा होते ही उन्हें शिक्षकों का वेतनमान दिया जाएगा। प्रशिक्षु शिक्षकों की तैनाती की प्रक्रिया जनवरी से ही शुरू हो गई। शुरुआती दौर में जो प्रशिक्षु शिक्षक बने वह छह की जगह आठ महीने का प्रशिक्षण पा चुके हैं। 

प्रशिक्षु शिक्षकों के दबाव में बीते माह 24 एवं 25 अगस्त को उनकी परीक्षा सूबे के सभी जनपदों में कराई गई जिसमें 43 से अधिक प्रशिक्षुओं ने भाग लिया। उसका परिणाम भी 21 सितंबर को जारी हो गया है। इसके बाद भी प्रशिक्षु शिक्षकों को नियमित करने व बचे शिक्षकों की परीक्षा कराने पर शासन गंभीर नहीं है, वहीं शिक्षामित्रों को तैनाती देने के लिए शासन ने नियम-कानून बदलकर सारे रास्ते खोल दिए थे। शासन के इस दोहरे रवैये से युवा आहत हैं और अब नियमित होने के लिए भी आंदोलन करने की तैयारी में हैं। 

  • आज बनेगी रणनीति : 
प्रदेश भर के प्रशिक्षु शिक्षक गुरुवार को इलाहाबाद के चंद्रशेखर आजाद पार्क में इकट्ठा हो रहे हैं जहां वे आंदोलन की रणनीति बनाएंगे। मो. अली ने बताया कि बैठक के बाद प्रशिक्षु शिक्षक बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा व सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव को ज्ञापन सौपेंगे।

खबर साभार :   दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षण पूरा फिर भी प्रशिक्षु मास्साब : छ माह की जगह 8 माह का प्रशिक्षण, फिर भी सरकार विद्यालयों में नियुक्ति के लिए गंभीर नहीं, आज बनेगी रणनीति Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:07 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.