अफसरों को सिखाई पढ़ाई की बारीकियां, सीमैट, इलाहाबाद में प्रदेश के खंड शिक्षा अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण शुरू


इलाहाबाद : राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमैट) में में बुधवार से प्रदेश के खंड शिक्षा अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण शुरू हुआ। इस दौरान उन्हें प्राथमिक शिक्षण की बारीकियों को सिखाया जाएगा। पहले दिन बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव और सीमैट के निदेशक संजय सिन्हा विशेषज्ञ के रूप में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के माध्यम से ज्ञान, कौशल तथा अभिव्यक्ति में और अधिक पैनापन लाया जा सकता है।


प्रशिक्षण में प्रदेश के कई जिलों के खंड शिक्षा अधिकारी भाग ले रहे हैं। पहले दिन विशेषज्ञों ने कहा कि अध्यापन कार्य को और अधिक क्रियाशील बनाने के लिए विद्यालय में शिक्षा का माहौल बनाना जरूरी है। इसमें खंड शिक्षा अधिकारियों की भूमिका अहम है। अपर निदेशक (बेसिक शिक्षा) विनय कुमार पांडेय ने कहा कि शिक्षा का लाभ सभी तक पहुंचाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों व परियोजनाओं की सफलता इस बात पर निर्भर है कि जमीनी स्तर पर उसका क्रियान्वयन किस सीमा तक सफल होता है। ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों के लिए यह चुनौती है।

इसके पूर्व सीमैट के प्रभात मिश्र ने सभी प्रतिभागियों एवं गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया। उसके बाद उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की एवं कहा कि सभी संबंधित विषयों का समावेश इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में किया जा रहा है और यह प्रशिक्षण सीमैट, सर्व शिक्षा अभियान एवं एसईआरटी के संयुक्त सहयोग से संचालित हो रहा है।

अफसरों को सिखाई पढ़ाई की बारीकियां, सीमैट, इलाहाबाद में प्रदेश के खंड शिक्षा अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण शुरू Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:52 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.