प्रशिक्षु शिक्षक चयन-2011 के प्रशिक्षण के उपरान्त मौलिक नियुक्ति प्राप्त सहायक अध्यापकों को किन्ही दो शैक्षिक अंकपत्रों के सत्यापन के उपरान्त वेतन भुगतान करने के सम्बन्ध में आदेश जारी

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों में मौलिक नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों को जल्द ही वेतन भुगतान होगा। शिक्षामित्रों की तर्ज पर नियमित शिक्षकों के सभी अंक पत्र एवं प्रमाणपत्रों की जांच नहीं होगी, बल्कि सिर्फ दो अंक पत्रों की जांच पूरी कराने के बाद वेतन निर्गत किया जाएगा। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। 

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 72825 शिक्षकों की नियुक्ति के तहत कार्यभार ग्रहण करने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों के प्रशिक्षण का परिणाम जारी होने के बाद उनकी मौलिक नियुक्ति हुई है। पहले एवं दूसरे चरण के प्रशिक्षु शिक्षकों को नियमित किया जा चुका है जबकि तीसरे चरण के प्रशिक्षु शिक्षक परीक्षा परिणाम जारी करने के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव के यहां आंदोलन कर रहे हैं। मौलिक नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों को अब तक वेतन नसीब नहीं हुआ है। इस संबंध में वह मांग कर रहे हैं। ऐसे में परिषद के सचिव सिन्हा ने मंगलवार को बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर निर्देश दिया है कि सहायक अध्यापक पद पर मौलिक नियुक्ति प्राप्त करने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों को हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक अथवा बीएड में से किन्हीं दो शैक्षिक अंक पत्रों के सत्यापन के बाद वेतन भुगतान कराया जाए। इस निर्देश से अभ्यर्थियों में खुशी है। 

पिछले माह ही परिषद के सचिव सिन्हा ने शिक्षामित्रों के वेतन भुगतान के लिए भी दो अंक पत्रों की जांच करके वेतन भुगतान का निर्देश दिया था। प्रशिक्षु यह भी कह रहे हैं कि तमाम युवाओं को प्रशिक्षण अवधि का भुगतान अब तक नहीं हुआ है, उसका भी जल्द प्रबंध कराया जाए, अन्यथा आंदोलन किया जाएगा।

प्रशिक्षु शिक्षक चयन-2011 के प्रशिक्षण के उपरान्त मौलिक नियुक्ति प्राप्त सहायक अध्यापकों को किन्ही दो शैक्षिक अंकपत्रों के सत्यापन के उपरान्त वेतन भुगतान करने के सम्बन्ध में आदेश जारी Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:01 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.