धनतेरस के मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश ने किया स्कूली बच्चों को बर्तन वितरण योजना का शुभारंभ, पहले चरण में परिषदीय स्कूलों के एक करोड़ बच्चों को मिलेगा स्टेनलेस स्टील की थाली और गिलास

लखनऊ : धनतेरस के मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राजधानी लखनऊ के मोहनलालगंज ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय धनुआसांड में मिड डे मील योजना के तहत बर्तन वितरण योजना का शुभारंभ किया। 

उन्होंने उच्च प्राथमिक विद्यालय कल्ली पश्चिम में भी बच्चों को बर्तन बांटे। योजना के पहले चरण में परिषदीय स्कूलों के एक करोड़ बच्चों में से प्रत्येक को स्टेनलेस स्टील की थाली और गिलास दिया जाएगा। विद्यार्थियों को थाली व गिलास वितरण कार्यक्रम में छात्र को बर्तन देते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बच्चों को आधी नहीं पूरी खुशी मुख्यमंत्री ने कहा कि बर्तन वितरण योजना के तहत बच्चों को खाना परोसने के लिए पहले स्कूलों को बर्तन मुहैया कराने की योजना थी, लेकिन उन्हें लगा कि यह आधी खुशी होगी। यदि हम धनतेरस पर बर्तन दे रहे हैं तो बच्चे इन्हें घर ले जाएं, तभी उन्हें पूरी खुशी मिलेगी। यह बर्तन बच्चों के हैं, उनके ही रहेंगे। कोई भी उनसे यह बर्तन छीन नहीं सकता है।


☀ घटिया दूध के पीछे स्थानीय राजनीति : 
उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों के पोषण की जरूरतों को देखते हुए समाजवादी सरकार ने दूध और फल वितरण योजना शुरू की। यह बात और है कि कहीं-कहीं गांव की अंदरूनी राजनीति के कारण बच्चों को घटिया दूध दिये जाने की शिकायतें मिलीं। हमारी योजना बच्चों को गर्म दूध देने की है। गर्म दूध किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता। 

☀ नवंबर तक बांट देंगे बर्तन :
कार्यक्रम में सचिव बेसिक शिक्षा अजय कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री को भरोसा दिलाया कि स्कूली बच्चों को नवंबर तक बर्तन बांट दिये जाएंगे। एक करोड़ बच्चों को बर्तन बांटने पर 114 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 

कार्यक्रम में राजनीतिक पेंशन मंत्री राजेंद्र चौधरी, पंचायती राज मंत्री राम गोविंद चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री शिवाकांत ओझा, बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री वसीम अहमद आदि भी मौजूद थे। 

 





धनतेरस के मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश ने किया स्कूली बच्चों को बर्तन वितरण योजना का शुभारंभ, पहले चरण में परिषदीय स्कूलों के एक करोड़ बच्चों को मिलेगा स्टेनलेस स्टील की थाली और गिलास Reviewed by Sona Trivedi on 4:59 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.