14 हजार शिक्षक भर्ती की तैयारी : पहले 9 फिर 12 हजार थे खाली पद, बढ़ रहा रिक्तियों की संख्या का आंकड़ा, प्रदेश के 37 जिलों ने ही परिषद को पदोन्नति और खाली पदों की सूची भेजी

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में अब 14165 शिक्षकों की भर्ती कराने की तैयारी है। सहायक अध्यापकों के रिक्त पदों की संख्या जैसे-जैसे परिषद मुख्यालय को मिल रही है, उसी के अनुरूप पदों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। परिषद की ओर से इस संबंध में पिछले दिनों शासन को प्रस्ताव के जरिए अवगत भी करा दिया गया है, लेकिन अब भी इस आकड़े में और बदलाव होना हैं, क्योंकि उसे अभी केवल 37 जिलों से ही पदोन्नति से खाली हुए पदों की सूचना मिली है। अन्य जिलों से रिपोर्ट आने पर आकड़ा बढ़ना तय है।

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में एक के बाद एक शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया जारी है। 16448 शिक्षकों की नियुक्ति के बाद अब अगली भर्ती का खाका खींचा जा रहा है। असल में तैयारी है कि विधानसभा चुनाव के मौके पर भी शिक्षकों की भर्तियां चलती रहे। बीते सितंबर में बेसिक शिक्षा परिषद ने नौ हजार सहायक अध्यापकों की नियुक्ति करने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। उसमें चार हजार उर्दू शिक्षक व अन्य पदों पर सहायक अध्यापकों की भर्तियां होनी थी। अक्टूबर में खाली पदों का ब्योरा बढ़कर 12680 हो गया, क्योंकि वित्त विभाग ने प्रदेश में इतने शिक्षक सेवानिवृत्त होने की रिपोर्ट भेजी थी।


इधर सभी जिलों में तीन साल तक की सेवा वाले शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया शुरू हुई। परिषद ने प्रमोशन के बाद रिक्त हुए पदों का ब्यौरा मांगा है।  परिषद मुख्यालय को मिले आकड़ों में रिक्त पदों की संख्या बढ़कर 14165 हो गई है। इसमें चार हजार पदों पर उर्दू शिक्षक एवं 10165 पदों पर सहायक शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रस्ताव पिछले दिनों भेजा गया है। इन भर्तियों में बीटीसी, बीएलएड, डीएड एवं टीईटी उत्तीर्ण युवा प्रतिभाग कर सकेंगे। इस आकड़े में भी बदलाव होने के आसार हैं।

अफसरों के अनुसार सारी भर्ती दो माह में पूरी कराने की तैयारी है। पिछले दिनों शासन स्तर पर हुई बैठक में यह निर्देश दिया गया था कि जिलों में रिक्त पदों का ब्यौरा मांगा जाए, ताकि उसी के अनुरूप नियुक्तियां हो सकें। विभागीय मंत्री ने एक और उर्दू शिक्षक भर्ती कराने को भी कहा था। उसी के बाद से परिषद एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी पदों को खंगालने में जुटे थे।

14 हजार शिक्षक भर्ती की तैयारी : पहले 9 फिर 12 हजार थे खाली पद, बढ़ रहा रिक्तियों की संख्या का आंकड़ा, प्रदेश के 37 जिलों ने ही परिषद को पदोन्नति और खाली पदों की सूची भेजी Reviewed by Sona Trivedi on 5:47 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.