एक बार ही लगेगा आवेदन शुल्क : 15,000 शिक्षक भर्ती : अभ्यर्थियों को मनचाहे जिलों में आवेदन करने की मिलेगी छूट


लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूलों में 15,000 सहायक अध्यापक के पदों पर होने वाली भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को मनचाहे जिलों में आवेदन करने की छूट होगी। खास बात यह होगी कि अभ्यर्थियों को सिर्फ एक ही जिले के लिए आवेदन शुल्क देना होगा और इसकी कापी लगाकर सभी जिलों में आवेदन किए जा सकेंगे। अनारक्षित व पिछड़ा वर्ग 500 और आरक्षित वर्ग के लिए 200 रुपये शुल्क रखे जाने पर सहमति बनी है। निशक्तों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।



टीईटी पास बीटीसी व विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षितों को प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति के लिए 15,000 पदों पर भर्ती के लिए 13 दिसंबर को जिलेवार विज्ञापन निकाले जाएंगे। इसके बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद ई-चालान बनाया जा सकेगा। बेसिक शिक्षा मंत्री का मानना है कि ऑनलाइन आवेदन के लिए सिर्फ एक ही बार शुल्क लिया जाना चाहिए। इससे बेरोजगार छात्र-छात्राओं पर कम भार आएगा।

खबर साभार : अमर उजाला

एक शुल्क पर कर सकेंगे कई आवेदन


प्रदेश में शुरू होने वाली 15 हजार सहायक अध्यापकों की भती में अभ्यथियों को अब एक ही जिले में आवेदन शुल्क देना होगा। इस शुल्क के आधार पर वह कई या सारे जिलों में आवेदन कर सकेगा। इस प्रस्ताव पर बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने सहमति दे दी है। अभी तक हर जिले में आवेदन करने के लिए अभ्यथी को अलग-अलग शुल्क देना पड़ता है। अनारक्षित वर्ग में 500 रुपए और आरक्षित वर्ग को 200 रुपए का आवेदन शुल्क तय था। विकलांग वर्ग  के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। ये भतियां 16 दिसम्बर से शुरू होनी हैं। 13 दिसम्बर को इसके लिए विज्ञापन निकाला जाएगा। ये भतियां बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी और बीटीसी-उदू के साथ अध्यापक पात्रता परीक्षा पास अभ्यथियों के लिए हैं।पहले भी हो चुका है ऐसा- 2011 में भी 72, 825 प्रशिक्षु शिक्षक भती में एक ही जिले के शुल्क के आधार पर सभी जिलों में आवेदन का अधिकार मिला था। उस भती में एक जिले में मूल ड्रॉफ्ट जमा होना था और फिर उसकी फोटोकॉपी के आधार पर बाकी जिलों में आवेदन कर सकते थे लेकिन अब आवेदन शुल्क ई चालान या नेट बैंकिंग या डेबिट काड से माध्यम से जमा होता है। 

खबर साभार : हिंदुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
एक बार ही लगेगा आवेदन शुल्क : 15,000 शिक्षक भर्ती : अभ्यर्थियों को मनचाहे जिलों में आवेदन करने की मिलेगी छूट Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:51 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.