72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती को चौथी काउंसिलिंग जनवरी में : उपलब्ध पदों से 10 फीसद अधिक अभ्यर्थी बुलाए जाएंगे


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए चौथी काउंसिलिंग दो जनवरी से शुरू होकर 12 जनवरी तक चलेगी। चौथी काउंसिलिंग के लिए उपलब्ध पदों से 10 फीसद अधिक अभ्यर्थी बुलाये जाएंगे, क्योंकि बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने एक से ज्यादा जिलों में काउंसिलिंग कराई है। 

अब तक हुईं तीन काउंसिलिंग में अभ्यर्थियों ने लगभग 54000 पदों पर चयन के लिए अपने दस्तावेज जमा कराए हैं। सचिव बेसिक शिक्षा ने बताया कि 15 से 24 दिसंबर तक अभ्यर्थियों के ऑनलाइन डाटा में गड़बड़ियों को दुरुस्त करने के लिए वेबसाइट खोली जाएगी। अब तक हुईं तीन काउंसिलिंग में एनआइसी द्वारा तैयार की गई जिलेवार मेरिट सूची में नाम न होने के कारण जिन अभ्यर्थियों को मदर डाटा के आधार पर प्रोविजनल काउंसिलिंग में शामिल किया गया, उनका डाटा भी इसी दौरान संशोधित किया जाएगा। एनआइसी द्वारा तैयार जिलेवार मेरिट सूची को एक जनवरी तक प्रकाशित कर दिया जाएगा। इसके आधार पर दो जनवरी से काउंसिलिंग शुरू हो जाएगी।

खबर साभार : दैनिक जागरण


प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : चौथी काउंसलिंग दो जनवरी से 
10 फीसदी अधिक पात्रों की बनेगी वेटिंग लिस्ट
 अब भी खाली हैं 24 प्रतिशत पद 

लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए चौथी काउंसलिंग 2 से 12 जनवरी तक होगी। चौथे चरण की काउंसलिंग की खास बात यह होगी कि 10 फीसदी अधिक अभ्यर्थियों की वेटिंग लिस्ट बनाई जाएगी। यदि कोई अभ्यर्थी नियुक्ति पत्र पाने के बाद जॉइन नहीं करता है तो वेटिंग वाले को मौका दिया जाएगा। प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में करीब 76 फीसदी पद भर गए हैं और 24 प्रतिशत खाली होने का अनुमान है। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में सोमवार को हुई बैठक में प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की चौथी काउंसलिंग के बारे में विमर्श हुआ। निर्णय लिया गया कि 15 से 24 दिसंबर के बीच एनआईसी डाटा ऑनलाइन करेगा। इस दौरान डायट प्राचार्य आवेदन पत्रों के आधार पर इसमें संशोधन करेंगे। प्रथम चरण में पहले, दूसरे व तीसरे चरण में प्रोविजनल काउंसलिंग कराने वालों के आवेदन पत्रों को ठीक किया जाएगा। इसके बाद अन्य आवेदन पत्रों की त्रुटियां ठीक की जाएंगी।

एनआईसी (नेशनल इन्फॉर्मेटिक सेंटर) 25 दिसंबर से 1 जनवरी के बीच डायट प्राचार्यों द्वारा किए गए संशोधन का मिलान करते हुए चौथे चरण की मेरिट जारी करेगा। सचिव बेसिक शिक्षा ने बताया कि चौथे चरण की काउंसलिंग में मेरिट में आने वालों के प्रमाण पत्रों का मिलान कराए जाने के बाद 10 फीसदी अभ्यर्थियों की एक वेटिंग लिस्ट बनाई जाएगी। वेटिंग लिस्ट टॉप मेरिट के बाद दूसरे नंबर पर रहने वालों की बनाई जाएगी, जिससे कोई अभ्यर्थी जॉइन नहीं करता है तो वेटिंग लिस्ट वालों को नियुक्ति पत्र दे दिया जाएगा।



खबर साभार : दैनिक जागरण

  • चौथी काउंसलिंग 2 से 12 जनवरी तक

राज्य मुख्यालय प्रमुख संवाददाता72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भती में चौथी काउंसलिंग 2 से 12 जनवरी, 2015 तक चलेगी। इस भती में लगभग 76 फीसदी पदों पर काउंसलिंग हो चुकी है। बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निणय लिया गया।आवेदन पत्रों की गलतियों को 15 से 24 दिसम्बर तक सही किया जाएगा। दरअसल आवेदन 2011 में डाक से लिए गए थे और इस वष उन्हें कम्प्यूटरीकृत किया गया है। लिहाजा, इसमें कई तरह की गड़बड़ियां हुई हैं। ऐसे अभ्यथियों की पहले तीन चक्रों में प्रोविजनल काउंसलिंग करवाई गई है। लिहाजा, इनका ब्यौरा सबसे पहले सही किया जाएगा ताकि उन्हें मुख्य सूची में शामिल किया जा सके। इसके बाद अन्य अभ्यथियों के आवेदन पत्रों की गड़बड़ियों को भी सही किया जाएगा। 10 फीसदी अतिरिक्त अभ्यथियों की लिस्ट- इस काउंसलिंग में यदि सारे पदों पर काउंसलिंग हो जाती है तो रिक्त पदों के मुकाबले 10 फीसदी अतिरिक्त अभ्यथियों की लिस्ट भी बनाई जाएगी। 

खबर साभार : हिंदुस्तान 


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती को चौथी काउंसिलिंग जनवरी में : उपलब्ध पदों से 10 फीसद अधिक अभ्यर्थी बुलाए जाएंगे Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:53 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.