प्रत्येक मंडल से एक शिक्षिका को मिलेगा एक लाख का रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार : 19 नवंबर को सीएम देंगे : आदेश देखें


  • शिक्षिकाओं को मिलेगा वीरता पुरस्कार
  • 19 नवंबर को सीएम देंगे रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार
लखनऊ। अब परिषदीय विद्यालयों की उन शिक्षिकाओं को भी वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने बहादुरी का कार्य करने, दैवीय आपदा में बचाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हो या फिर छात्र-छात्राओं को साहस और निर्भीकता से काम करने की प्रेरणा देने के कार्य किए हैं।

प्रत्येक मंडल से ऐसी एक वीर शिक्षिका को रानी लक्ष्मी बाई वीरता पुरस्कार से नवाजा जाएगा। यह पुरस्कार मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 19 नवंबर देंगे। बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शर्मा ने सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) को पत्र भेजकर 25 जनवरी तक प्रत्येक मंडल से एक-एक शिक्षिका का नाम साक्ष्य सहित भेजने के निर्देश दिए हैं।

दरअसल, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रत्येक वर्ष 19 नवंबर को प्रदेश में बहादुरी का काम करने वाली तथा खेल के क्षेत्र में विशिष्ट उपलब्धि प्राप्प्त करने वाली 20 महिलाओं एवं 20 महिला ग्राम प्रधानों को रानी लक्ष्मी बाई वीरता पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की है। इस पुरस्कार में एक लाख रुपए की धनराशि दी जाएगी। इस पुरस्कार में बहादुरी का काम करने वाली शिक्षिकाएं भी शामिल होंगी।

एडी बेसिक द्वारा भेजे गए शिक्षिकाओं के नाम व साक्ष्यों को परीक्षण कराकर उसे महिला बाल विकास को भेजा जाएगा। इन कार्यों के लिए मिलेगा पुरस्कार अराजक तत्वों से संघर्ष कर स्वयं व अन्य को बचाने का कार्य, आकस्मिक दुर्घटना में त्वरित उपचार के लिए साहसिक प्रयास कर प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था, दहेज कुप्रथा व नशा उन्मूलन में उल्लेखनीय कार्य, महिला सशक्तिकरण के लिए साहसिक कार्य, छात्र-छात्राओं को साहस व निर्भीकता से काम करने के लिए प्रेरित करना, गांवों की शिक्षा व्यवस्था को उत्कृष्ट बनाने के लिए उल्लेखनीय प्रयास करने वाली महिला।


खबर साभार :   डेली न्यूज एक्टिविस्ट

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रत्येक मंडल से एक शिक्षिका को मिलेगा एक लाख का रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार : 19 नवंबर को सीएम देंगे : आदेश देखें Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 9:52 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.