बीटीसी प्रशिक्षुओं पर लाठीचार्ज : शिक्षकों के 15 हजार पदों पर नियुक्ति की मांग को लेकर शिक्षा निदेशालय पर थे जुटे


इलाहाबाद (ब्यूरो)। परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मांग को लेकर मंगलवार को शिक्षा निदेशालय पर हंगामा कर रहे बीटीसी प्रशिक्षुओं पर पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया। इससे वहां भगदड़ मच गई। लाठीचार्ज तथा भगदड़ में कई लोगों को गंभीर चोट लगी है।
सहायक अध्यापक के 15 हजार पदाें पर भर्ती के लिए आवेदन लिया जा चुका है। इसके लिए काउंसलिंग की तिथि घोषित करने की मांग को लेकर प्रशिक्षु लंबे समय से आंदोलनरत हैं। इसी क्रम में पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत मंगलवार को उनका शिक्षा निदेशालय पर जमावड़ा हुआ। मांग नहीं सुने जाने से नाराज प्रशिक्षुओं ने बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव तथा अन्य कक्ष में तालाबंदी कर दी। जबकि, कर्मचारी भीतर ही रहे। उन्होंने प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। इस तरह से बंधक बनाए जाने से कर्मचारियों में भी नाराजगी रही तथा सूचना पाकर फोर्स निदेशालय पहुंच गई। प्रशिक्षुओं का विरोध प्रदर्शन बढ़ता देख पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज कर दिया। इसमें विमुक्त, भानु, अजीत, मुकेश, अंकुर समेत अनेक प्रशिक्षुओं को चोटे आई हैं। कई को सिर पर भी चोट लगी है। इससे प्रशिक्षुओं का गुस्सा और भड़क गया है। उन्होंने तेज आंदोलन की घोषणा की है।


Click here to enlarge image














  • बीटीसी प्रशिक्षुओं पर लाठीचार्ज,  250 छात्रों पर केस : 15 हजार की काउंसिलिंग तिथि घोषित करने की मांग पर दफ्तर में जड़ा था ताला


इलाहाबाद। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए काउंसिलिंग तिथि घोषित करने की मांग कर रहे बीटीसी प्रशिक्षुओं पर मंगलवार को सिविल लाइंस पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। सरकारी कार्यालय पर ताला जड़ने के आरोप में पुलिस ने डेढ़ दर्जन प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया, जिन्हें शाम को छोड़ दिया गया।लाठीचार्ज में विमुक्त, भानु, अजीत, मुकेश, अंकुर, अजय, दीपक, अनवर, अंशुमन आदि को चोंटे लगने की सूचना है। काउंसिलिंग की तारीख घोषित करने की मांग को लेकर बीटीसी संघर्ष मोर्चा से जुड़े प्रदेशभर से आए बेरोजगारों ने सोमवार को सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा के कार्यालय का घेराव किया। अभ्यर्थियों का कहना था कि जब तक काउंसिलिंग की तारीख घोषित नहीं होगी वे धरने से नहीं उठेंगे। मंगलवार को सुबह प्रदर्शनकारियों ने सचिव कार्यालय पर तीन-चार ताले जड़ दिए। सुबह कर्मचारी पहुंचे तो तालाबंदी की सूचना अफसरों को दी गई। इसके बाद जिला प्रशासन के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर समझाने का प्रयास किया लेकिन वे नहीं मानें। इसके बाद 10.30 बजे के आसपास पहुंची पुलिस ने डेढ़-दो सौ अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज कर दिया। इससे पूरे परिसर में भगदड़ मच गई। दूर-दराज से आए अभ्यर्थी अपना झोला व बैग वगैरह छोड़कर भाग खड़े हुए। कुछ प्रदर्शनकारियों ने दूसरे कार्यालय में घुसकर बचने का प्रयास किया। लेकिन पुलिस ने सचिव कार्यालय से एजी ऑफिस चौराहा और गवर्नमेंट चौराहा तक दौड़ा-दौड़ाकर प्रदर्शनकारियों को पीटा। शिक्षा निदेशालय से खदेड़े गए कुछ अभ्यर्थियों ने कचहरी पहुंचकर प्रशासनिक अफसरों से भी शिकायत की। जब अभ्यर्थी शिकायत करके लौट रहे थे तो उन्हें कचहरी से हिन्दू हॉस्टल चौराहे तक पुलिस ने फिर से खदेड़ा। चोटिल प्रदर्शनकारियों ने बेली अस्पताल व प्राइवेट नर्सिग होम में अपना इलाज करवाया।
15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। एनआईसी से डाटा लेकर तुरंत काउंसिलिंग शुरू करनी है। इस बीच अभ्यर्थी धैर्य बनाएं रखें। दफ्तर में ताला लगा देंगे तो हम काम कैसे करेंगे।
- संजय सिन्हा, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद
सिविल लाइंस इंस्पेक्टर महेश पांडे ने बताया है कि छात्रों के खिलाफ लाठी चार्ज नहीं हुआ है। हां, पुलिस ने बेसिक शिक्षा परिषद के ऑफिस पर ताला बंद करके गाली गलौज करने वाले 250 छात्रों के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। यह कार्रवाई बेसिक शिक्षा परिषद के कार्यालय सहायक बीपी पटेल की तहरीर की गई है।

खबर साभार : हिन्दुस्तान

बीटीसी प्रशिक्षुओं पर लाठीचार्ज : शिक्षकों के 15 हजार पदों पर नियुक्ति की मांग को लेकर शिक्षा निदेशालय पर थे जुटे Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:22 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.