30 मार्च को "विद्यालय उत्सव" व "स्कूल चलो अभियान", अभियान में जनप्रतिनिधियों को हरहाल में शामिल करने का निर्देश, मेधावी और नियमित छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, एसएमसी सदस्यों और रसोइयों को सम्मानित करने के भी निर्देश


लखनऊ। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने जिलाधिकारियों को 30 मार्च को विद्यालय उत्सव के आयोजन के साथ-साथ स्कूल चलो अभियान को आयोजित कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिलाधिकारियों को 21 एवं 22 मार्च को जिला शिक्षा परियोजना समिति की बैठक कर आयोजन के क्रियान्वयन के संबंध में व्यापक रणनीति का निर्धारण करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल चलो अभियान की व्यापक सफलता के लिए जनपद विकास खंड, ग्राम एवं वार्ड व विद्यालय स्तर पर मेले, गोष्ठियां, चर्चाएं, रैली, प्रभातफेरी एवं सांस्कृृतिक कार्यक्रम आदि का आयोजन कराया जाय।


उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिला, ब्लाक स्तरीय अधिकारियों के साथ-साथ नायाब तहसीलदार, सहायक खंड विकास अधिकारी, लेखपाल, ग्राम पंचायत अधिकारी आदि को भी विद्यालय उत्सव में किसी न किसी विद्यालय में सम्मिलित होने के लिए नामांकित किया जाय। मुख्य सचिव ने यह निर्देश जिलाधिकारियों को पत्र जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के नामांकन में सहयोग के लिए जनपदीय अधिकारियों द्वारा जनप्रतिनिधियों संसद सदस्य एवं विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष व जिला पंचायत सदस्यों से तथा खंड शिक्षा अधिकारी, शिक्षक, शिक्षामित्र, विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं सदस्य द्वारा क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष, बीडीसी सदस्यों के साथ ग्राम प्रधानों से अनुरोध किया जाय। उन्होंने कहा कि 30 मार्च को विद्यालय दिवस के अवसर पर जनप्रतिनिधियों से किसी न किसी विद्यालय में उपस्थिति रहने के लिए अनुरोध किया जाय।



श्री रंजन ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में 14 से 21 मार्च तक आयोजित होने वाली वार्षिक परीक्षाओं का परीक्षाफल 30 मार्च को घोषित कर छात्र-छात्राओं को रिजल्ट कार्ड वितरित किया जाय तथा शैक्षिक सत्र 2016-17 के लिए प्रोन्नत बच्चों का नामांकन 31 मार्च 2016 तक नए रजिस्टर में अवश्य कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा 1 एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा 6 में नव नामांकन की समस्त तैयारियां पूर्व से ही कर ली जाय।


उन्होंने कहा कि इस अवसर पर मेधावी तथा नियमित उपस्थिति वाले छात्र-छात्राओं, नियमित रूप से उपस्थिति रहने वाले व अच्छा कार्य करने वाले अध्यापकों, विद्यालय में सक्रिय योगदान देने वाले विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों तथा मध्यान्ह भोजन तैयार करने वाले रसोइयों को उनके कार्य की सराहना करते हुए सम्मानित कर उन्हें प्रेरित किया जाय।


मुख्य सचिव ने शिक्षक एवं शिक्षामित्रों द्वारा विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों को 1 अप्रैल से 30 अप्रैल 2016 की अवधि में अपने विद्यालय से सेवित क्षेत्र में घर-घर जाकर सम्पर्क करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सेवित बस्ती एवं मजरे व क्षेत्र में आउट ऑफ स्कूल एवं अनियमित उपस्थिति वाले एवं प्रवासी परिवारों के बच्चों को चिन्हित कर उनके अभिभावकों से संपर्क कर बच्चों को विद्यालय में नामांकित कराना तय किया जाय तथा प्रोन्नत छात्र-छात्राओं में से विद्यालय न आने वाले बच्चों के घर जाकर संपर्क कर उन्हें विद्यालय लाया जाय। उन्होंने कहा कि जनपद में गत वर्ष की तुलना में नामांकन कम होने की स्थिति में कारणों की समीक्षा कर छात्र-छात्राओं के नामांकन बढ़ाने के हर संभव प्रयास किया जाय।

30 मार्च को "विद्यालय उत्सव" व "स्कूल चलो अभियान", अभियान में जनप्रतिनिधियों को हरहाल में शामिल करने का निर्देश, मेधावी और नियमित छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, एसएमसी सदस्यों और रसोइयों को सम्मानित करने के भी निर्देश Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:32 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.