यूपीटीईटी UPTET 2016 के लिए पंजीकरण एवं आवेदन लेने की समय सीमा पूरी, परीक्षार्थी काम होने से घटेंगे परीक्षा केंद्र, केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया तेज हुई

इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी), 2016 की तैयारियों का दूसरा चरण शुरू हो गया है। जिलों में परीक्षा कराने के लिए केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया तेज हो गई है। इस बार परीक्षार्थी घटने से एक हजार से भी कम केंद्र बनने के आसार हैं। इस मर्तबा भी नकल रोकने की जिम्मेदारी डीएम सहित प्रशासनिक अफसरों को मिलेगी।

टीईटी, 2016 के लिए पंजीकरण एवं आवेदन लेने की समय सीमा पूरी हो चुकी है। इसी के साथ परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कार्य तेज हो गया है। पिछले दिनों परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने सभी जिलों को केंद्रों का निर्धारण पूरा करने का निर्देश दिया था। नौ नवंबर तक सभी जिलों से इस संबंध में रिपोर्ट भी मांगी गई थी, अब तक 26 जिलों ने रिपोर्ट नहीं भेजी है। बाकी जिलों ने रिपोर्ट भेज दी है। इसके बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय से केंद्रों की सूची एनआइसी लखनऊ को भेजी जाएगी। इस बार केंद्रों की संख्या कम रहने के आसार हैं, माना जा रहा है कि केंद्रों की संख्या एक हजार से भी होगी, क्योंकि परीक्षार्थी सात लाख 65 हजार के आसपास हैं। पिछले साल इस परीक्षा में करीब नौ लाख 42 हजार परीक्षार्थी थे। उसके लिए साढ़े 11 सौ केंद्रों का चयन किया गया। परीक्षार्थी बढ़ने के कारण दो सौ अतिरिक्त परीक्षा केंद्र बनाने पड़े थे।

केंद्र तय करने में मदद देने के लिए मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारियों को शासन ने निर्देश दिया था। इस बार भी ऐसे ही निर्देश हैं। शिक्षक पात्रता परीक्षा नकलविहीन एवं शांतिपूर्ण ढंग से कराने की जिम्मेदारी फिर जिलाधिकारी को ही सौंपे जाने की तैयारी है। 19 दिसंबर को होने वाली परीक्षा के पहले वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिलाधिकारी को निर्देश दिया जाएगा। यही नहीं, शिक्षा विभाग के अफसर भी जिलावार परीक्षाओं की निगरानी करेंगे।

☀ इलाहाबाद में सबसे अधिक 40 हजार परीक्षार्थी
टीईटी 2015 की तरह 2016 में भी सबसे अधिक परीक्षार्थी इलाहाबाद से ही हैं। यह जरूर है कि परीक्षार्थियों की संख्या काफी घट गई है। पिछले साल यहां 80 स्कूलों में करीब 60 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। इस बार 40 हजार ही परीक्षार्थी है। ऐसे में परीक्षा केंद्र भी कम होंगे। प्रदेश के अन्य बड़े शहरों में भी परीक्षार्थियों की संख्या ठीकठाक है।

यूपीटीईटी UPTET 2016 के लिए पंजीकरण एवं आवेदन लेने की समय सीमा पूरी, परीक्षार्थी काम होने से घटेंगे परीक्षा केंद्र, केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया तेज हुई Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 1 on 6:10 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.