12460 शिक्षक भर्ती की काउंसलिंग प्रक्रिया के गतिमान होने के चलते सचिव बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा 06 जनवरी को प्रस्तावित पदोन्नति प्रक्रिया के स्थगन का आदेश जारी

अग्रिम आदेशों तक बेसिक शिक्षकों की पदोन्नति स्थगित,  सबसे अहम सवाल!  क्या अब म्यूचुअल ट्रान्सफर का पेयर बच पाएगा?


• सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने सभी बीएसए को जारी कर दिया है आदेश

• पदोन्नति और विद्यालय आवंटन के संबंध में बाद में आदेश जारी किया जाएगा


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के शिक्षकों व शिक्षिकाओं को छह जनवरी को पदोन्नति देने और आनलाइन विद्यालय आवंटन की कार्यवाही करने के अपने आदेश को सचिव प्रताप सिंह बघेल ने गुरुवार को स्थगित कर दिया। इसका कारण 12460 सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया मामले में हाई कोर्ट के आदेश के अनुपालन में पांच से सात जनवरी के मध्य अग्रिम कार्यवाही में बेसिक शिक्षा अधिकारी की व्यस्तता बताया गया है। सचिव ने कहा है कि पदोन्नति और विद्यालय आवंटन के संबंध में बाद में आदेश जारी किया जाएगा।


 बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षक लंबे समय से पदोन्नति की मांग कर रहे हैं। उन्हें पदोन्नति देने की प्रक्रिया कई महीने से चल रही है, लेकिन पूरी नहीं हो पा रही है। परिषद सचिव ने 12 दिसंबर तक जनपदीय समिति की बैठक कर पदोन्नति की कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए थे। साथ ही पदोन्नत शिक्षकों की सूची पोर्टल पर 16 दिसंबर तक अपलोड करने को कहा था। यह कार्य तय समय में नहीं हो सका।


शिक्षक-शिक्षिकाओं को पदोन्नति पात्रता के आधार पर जिले में प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय एवं सहायक अध्यापक उच्च प्राथमिक विद्यालय में स्वीकृत पद तथा सहायक अध्यापक से प्रधानाध्यापक के स्वीकृत पद के सापेक्ष रिक्त पदों पर दी जानी है, लेकिन कई जिलों के बीएसए ने पदोन्नति सूची सार्वजनिक नहीं की। इसके चलते नई तिथि छह जनवरी तय की गई थी। शिक्षक-शिक्षिकाएं पदोन्नति और विद्यालय आवंटन आदेश मिलने की प्रतीक्षा में थे कि एक बार फिर उम्मीदें अधूरी रह गईं। 


उधर, उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल यादव ने पहले पारस्परिक स्थानांतरण करने और उसके बाद पदोन्नति दिए जाने की मांग की थी। कहा था कि पारस्परिक स्थानांत रण पहले दिए जाने से बनाया गया तालमेल (पेयर) टूटने से बच जाएगा। अब यदि पारस्परिक स्थानांतरण आदेश पहले दिया जाएगा तो स्थानांतरण और पदोन्नति दोनों का लाभ शिक्षकों को मिल जाएगा। इसके लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं। शीघ्र ही इस संबंध में आदेश जारी कर दिया जाएगा।



फिर अटक गई बेसिक शिक्षकों की पदोन्नति, जानिए क्यों? 

प्रयागराज। बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित जूनियर बेसिक विद्यालयों के शिक्षकों की पदोन्नति फिर से अटक गई। 12460 शिक्षक भर्ती के अंतर्गत कोर्ट के आदेश में अवशेष पदों पर भर्ती में शामिल अभ्यर्थियों को नियुक्ति दिए जाने के आदेश के बाद सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल ने आदेश जारी करते हुए छह जनवरी को पदोन्नति की प्रस्तावित प्रक्रिया और विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया को अग्रिम आदेश तक रोकने का निर्देश दिया है। सचिव की तरफ से कहा गया है कि पदोन्नति और विद्यालय आवंटन के लिए अलग से आदेश जारी होगा।


बेसिक शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया अगले आदेश तक स्थगित
पदोन्नति के अनुसार कल से होना था विद्यालय का आवंटन

लखनऊ। बेसिक शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। विभाग के अनुसार इसके लिए अलग से आदेश जारी किया जाएगा। इसका कारण कई जिलों में चल रही 12,460 शिक्षक भर्ती की काउंसिलिंग को बताया गया है।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि पदोन्नति के तहत विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया छह जनवरी से ऑनलाइन की जानी थी। वहीं, कई जिलों में कोर्ट के निर्देश पर 12460 शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया पांच से सात जनवरी के बीच की जानी है। इसे देखते हुए कुछ बीएसए की ओर से पदोन्नति की कार्यवाही स्थगित करने का अनुरोध किया गया है। 

बता दें कि परिषद की ओर से हाल ही में छह जनवरी से पदोन्नति के अनुसार विद्यालय आवंटन और 11 से 13 जनवरी तक परस्पर तबादले के लिए रिलीविंग-ज्वॉइनिंग के निर्देश दिए गए थे।


12460 शिक्षक भर्ती की काउंसलिंग प्रक्रिया के गतिमान होने के चलते सचिव बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा 06 जनवरी को प्रस्तावित पदोन्नति प्रक्रिया के स्थगन का आदेश जारी
12460 शिक्षक भर्ती की काउंसलिंग प्रक्रिया के गतिमान होने के चलते सचिव बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा 06 जनवरी को प्रस्तावित पदोन्नति प्रक्रिया के स्थगन का आदेश जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:39 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.