पीएम मोदी द्वारा दिनांक 29 जनवरी को आयोजित परीक्षा का उत्सव "परीक्षा पे चर्चा 2024" को महोत्सव के रुप में मनाए जाने और छात्रों / अभिभावकों को सीधा प्रसारण दिखाने / सुनाने के सम्बन्ध में

आज विद्यार्थी पीएम मोदी से लेंगे परीक्षा के टिप्स, स्कूलों में होगा लाइव प्रसारण


प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम माध्यम से छात्र- छात्राओं से रू-रू-रू होंगे। प्रधानमंत्री दिल्ली के भारत मण्डपम से छात्रों के साथ संवाद करेंगे। जहां देश भर से छात्र-छात्राएं ऑनलाइन भी जुड़ेंगे। वर्ष 2018 में शुरू हुआ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम काफी लोकप्रिय हुआ। जिसमें प्रधानमंत्री न सिर्फ बच्चों को परीक्षा के तनाव से उबरने, ऑनलाइन डिस्ट्रक्शन से बचने के उपाय भी बताएंगे। साथ ही अन्य सुझाव के देते हैं बल्कि छात्रों के सवालों के भी जवाब देते हैं।


 उत्सव के रूप में होगी "परीक्षा पे चर्चा",   पीएम मोदी स्टूडेंट्स को देंगे एग्जाम टिप्स, दिखाया जाएगा लाइव प्रसारण 

'परीक्षा पे चर्चा' का कार्यक्रम 29 जनवरी 2024 को होगा

Pariksha Pe Charcha 2024: पिछले कई सालों से परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का आयोजन होता आ रहा है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टूडेंट्स, शिक्षकों व पेरेंट्स के साथ बातचीत करते हैं। पीएम मोदी खासतौर पर बोर्ड स्टूडेंट्स के तनाव को कम करने के लिए 'परीक्षा पे चर्चा' करते हैं। इस साल ‘परीक्षा पे चर्चा’ का 7वां संस्करण कल 29 जनवरी 2024 को भारत मंडपम, प्रगति मैदान दिल्ली में आयोजन किया जाएगा।


बोर्ड परीक्षा में मिलेगी मदद

परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी सिर्फ छात्रों को ही नहीं, बल्कि शिक्षकों और अभिभावकों को भी परीक्षा की तैयारी से जुड़ी चुनौतियों से निपटने की सलाह देंगे। कुछ चयनित स्टूडेंट्स को पीएम मोदी द्वारा लिखित किताब एग्जाम वॉरियर्स (Exam Warriors) भी दी जाएगी। 


2.26 करोड़ से ज्यादा हुए रजिस्ट्रेशन

‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में दो करोड़ से अधिक छात्रों ने MyGov पोर्टल के माध्यम से पीएम मोदी के परीक्षा पे चर्चा 2024 के 7वें संस्करण के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, इस साल के सेशन के लिए 2,26,31,698 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है।


4 हजार लोगों से होगी बातचीत

MyGov वेब पोर्टल के अनुसार 14 लाख से ज्यादा शिक्षकों और 5 लाख अभिभावकों ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ सेशन के लिए साइन अप किया है। इसके अलावा लगभग 4,000 लोग प्रोग्राम के दौरान प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करेंगे। पिछले साल, कुल 38.80 लाख छात्रों ने, जिनमें से 16 लाख राज्य बोर्डों से थे, इस आयोजन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था।


यहां देख सकेंगे लाइव प्रसारण

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण प्रधानमंत्री कार्यालय, शिक्षा मंत्रालय और अन्य जैसें ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डायरेक्ट किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट education.gov.in पर सभी लाइव ब्रॉडकास्ट के लिंक हैं।



पीएम मोदी द्वारा दिनांक 29 जनवरी को आयोजित परीक्षा का उत्सव "परीक्षा पे चर्चा 2024" को महोत्सव के रुप में मनाए जाने और छात्रों / अभिभावकों को सीधा प्रसारण दिखाने / सुनाने के सम्बन्ध में 





पीएम मोदी द्वारा दिनांक 29 जनवरी को आयोजित परीक्षा का उत्सव "परीक्षा पे चर्चा 2024" को महोत्सव के रुप में मनाए जाने और छात्रों / अभिभावकों को सीधा प्रसारण दिखाने / सुनाने के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:48 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.