परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के सातवें संस्करण के सम्बन्ध में

माननीय प्रधानमंत्री जी भारत सरकार के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के सातवें संस्करण के सम्बन्ध में

24 जनवरी 2024




05 जनवरी 2024
परीक्षा पे चर्चा पर मिले लक्ष्य को पूरा करने को लेकर शिक्षक और अधिकारी परेशान, विद्यालय बंद होने पर बढ़ गई दिक्कत, जानिए कैसे होगा पंजीकरण? 


ऐसे होगा पंजीकरण

परीक्षा पे चर्चा 2024 में रजिस्ट्रेशन करने के लिए स्टूडेंट्स और टीचर्स आफिशियल वेबसाइट https://innovateindia.mygov.in/ppc-2024/ पर जाकर सवालों का जवाब देकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स का कक्षा छह से 12वीं कक्षा में अध्ययनरत होना चाहिए। यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सवाल भी पूछ सकते हैं। अपना सवाल अधिकतम 500 शब्दों में लिखकर भेज सकते हैं। इसका उत्तर पीएम मोदी द्वारा दिया जाएगा। बच्चों के साथ ही इस कार्यक्रम में टीचर्स के साथ ही पैरेंट्स भी शामिल हो सकते हैं। कार्यक्रम में 2050 लोगों को चुना जाएगा और उन्हें मंत्रालय की ओर से पीपीसी किट प्रदान की जाएगी


 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोर्ड एग्जाम से पहले बच्चों के परीक्षा के तनाव को दूर करने और उन्हें सफलता के लिए प्रेरणा देने के लिए परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में सीधे परीक्षार्थियों से संवाद करेंगे। इसके लिए बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग में अधिकारियों को नोडल बनाया गया है। शासन  से जिलेवार अधिक बच्चों को पंजीकृत करने का लक्ष्य दिया गया है। 

स्कूल बंद होने से विभागीय अधिकारियों की चिंता बढ़ गई है। स्कूल बंद होने से दिक्कत हो रही है। फिर भी बीएसए और डीआईओएस स्तर से परीक्षा पर चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के लिए शिक्षकों पर दबाव डाला जा रहा है। पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 12 जनवरी निर्धारित की गई है। इसमें छह से 12 तक के बच्चे शामिल होते हैं।




प्रधानमंत्री के "परीक्षा पे चर्चा' कार्यकम के सातवें संस्करण के सम्बन्ध में

महोदय, कृपया उपर्युक्त विषयक परिषद के पत्रांक बे०शि०प०/35240-336/2023-24 दिनाक 22.12.2023 का सन्दर्भ ग्रहण करने का कष्ट करें, जिसके द्वारा भारत सरकार शिक्षा मंत्रालय स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के पत्र संख्या डी०ओ० नं0-6-10/2023-पी०एम०पी०-5. दिनांक 13 दिसम्बर, 2023 के क्रम में स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा आयोजित "परीक्षा पे चर्चा" कार्यकम के सातवें संस्करण के सम्बन्ध में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले कक्षा 6 से 8 में अध्ययनरत छात्र छात्राओं के पंजीकरण और चयन दिनांक 12 दिसम्बर, 2023 से दिनांक 12 जनवरी, 2023 तक किये जाने हेतु ऑनलाइन बहुविकल्पीय प्रश्न प्रतियोगिता का आयोजन https://innovateindia.mygov.in/ppc-2024/ पर किया जायेगा के निर्देश दिये गये थे।

शिक्षा मंत्रालय, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा उक्त चर्चा में प्रतिभाग किये जाने हेतु कक्षा 6 से 12 में अध्ययनरत अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं के रजिस्ट्रेशन एवं चयन किये जाने की अपेक्षा की गयी है जिससे उनके द्वारा "परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में प्रतिभाग किया जा सके।

उक्त के सम्बन्ध में आपको निर्देशित किया गया था कि जनपदवार निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष विद्यालयवार छात्र छात्राओं के रजिस्ट्रेशन की कार्यवाही की जायेगी। परन्तु जनपदवार अद्यतन की गयी रजिस्ट्रेशन / पंजीकरण की कार्यवाही निर्धारित लक्ष्य के अत्यन्त न्यून है जिससे उच्च स्तर पर असंतोष व्यक्त किया जा रहा है।

अतः निर्देशित किया जाता है कि भारत सरकार शिक्षा मंत्रालय स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा पत्र दिनाक 13 दिसम्बर, 2023 में दिये गये निर्देशानुसार रजिस्ट्रेशन / पंजीकरण की कार्यवाही निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष करना सुनिश्चित करें।





 परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के सातवें संस्करण के सम्बन्ध में






परीक्षा पे चर्चा के सातवें संस्करण के सम्बन्ध में।


परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के सातवें संस्करण के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:06 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.