बेसिक शिक्षा में ई-ऑफिस लागू किये जाने के सम्बन्ध में

बेसिक शिक्षा विभाग में लागू होगी ई-ऑफिस प्रणाली, पत्रावलियों और मामलों का होगा ऑनलाइन निस्तारण



बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यालय में ई-ऑफिस प्रणाली लागू होगी। यह प्रणाली लागू हो जाने के बाद तमाम कार्यों में सहूलियत होगी। शिक्षा निदेशक डॉ महेंद्र देव ने पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि इस व्यवस्था को तीन दिन में लागू कर अवगत कराया जाए। 

बेसिक शिक्षा विभाग कई मायनों में अब डिजिटल हो चुका है। पहले शिक्षकों की सेवा पुस्तिका को मानव संपदा पोर्टल के जरिए ऑनलाइन किया गया। अवकाश, वेतन, प्रमोशन आदि को इससे जोड़ा गया। अब विद्यालयों के 12 रजिस्टरों को डिजिटल करने की प्रक्रिया पूरी भी लगभग पूरी हो चुकी है। इसके अलावा बीएसए कार्यालय को ई-ऑफिस प्रणाली से जोड़ा जाएगा। 

जिसके निर्देश पिछले साल 2022 जुलाई माह के दौरान शासन की ओर से बेसिक शिक्षा विभाग को दिए गये थे। परंतु एक साल बाद भी विभाग इस व्यवस्था को लागू नहीं कर सका था।  जिस पर शिक्षा निदेशक डॉ महेंद्र देव ने पत्र भेजकर यह प्रणाली लागू किए जाने का निर्देश दिया है। 

 साथ ही शिक्षा निदेशक ने तीन दिन के अंदर व्यवस्था लागू कर अवगत कराने को कहा है। प्रणाली लागू हो जाने के बाद डिजिटल हस्ताक्षर से पत्र निर्गत हो सकेंगे। मान्यता संबंधी कार्यवाही ऑनलाइन हो सकेगी। पत्रावलियों का संचालन ई-ऑफिस के माध्यम से किया जाएगा। इससे कार्य में पारदर्शिता भी परिलक्षित होगी। साथ ही कई अन्य चीजें भी डिजिटल हो जाएंगी।


बेसिक शिक्षा में ई-ऑफिस लागू किये जाने के सम्बन्ध में


बेसिक शिक्षा में ई-ऑफिस लागू किये जाने के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:01 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.