जनवरी 2024 के चतुर्थ सप्ताह में समस्त परिषदीय विद्यालयों में वार्षिकोत्सव एवं अभिभावक-अध्यापक बैठक के आयोजन के सम्बंध में

वार्षिकोत्सव के आयोजन के लिए ब्लॉक स्तर पर टीम का गठन होगा

वार्षिकोत्सव के आयोजन के लिए ब्लॉक स्तर पर कर्मचारियों-शिक्षकों की टीम का गठन किया जाए। राज्य परियोजना निदेशक कंचन वर्मा ने कहा है कि शिक्षक-अभिभावक बैठक का आयोजन सुबह दस से दोपहर एक बजे तक किया जाए। बैठक की पूर्व सूचना विभिन्न माध्यमों से अभिभावकों को दी जाएं और उनकी उपस्थिति अनिवार्य सुनिश्चित की जाए।

 बैठक में आने वालों की विस्तृत जानकारी रजिस्टर पर दर्ज करें और बैठक में उनके सुझाव भी नोट किए जाएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि वार्षिकोत्सव व बैठक में पूर्व छात्रों, पंचायत प्रतिनिधि, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा कार्यकत्री को भी बुलाया जाए। वार्षिकोत्सव में खेलकूद, दौड़, सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करें। विजेता बच्चों व उनके अभिभावकों को सम्मानित भी किया जाए।



इंग्लिश मीडियम स्कूलों की तरह परिषदीय विद्यालयों में भी PTM, जनवरी के आखिरी सप्ताह में होगा आयोजन 

लखनऊ। प्रदेश में परिषदीय विद्यालयों में आधुनिक सुविधाओं के साथ-साथ उनमें नई गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा। इसके तहत अब इंग्लिश मीडियम स्कूलों की तरह परिषदीय विद्यालयों में भी शिक्षक-अभिभावक बैठक (टीचर-पैरेंट मीटिंग) व वार्षिकोत्सव का आयोजन किया जाएगा। बेसिक शिक्षा निदेशालय ने इसका आयोजन जनवरी के आखिरी सप्ताह में कराने के निर्देश दिए हैं।

निःशुल्क व अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार के तहत, निगरानी व सामुदायिक सहभागिता बढ़ाने, बच्चों के नामांकन, उनकी उपस्थिति व ठहराव में वृद्धि के लिए इन आयोजनों पर फोकस करने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें कहा गया है कि शिक्षकों व अभिभावकों का नियमित आयोजन कर उनसे परस्पर संवाद कर सुझाव लिए जाएं। इसके तहत जनवरी के अंतिम सप्ताह में प्रदेश के सभी परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कंपोजिट व केजीबीवी में शिक्षक-अभिभावक बैठक का आयोजन किया जाए।

इसी तरह जनवरी के अंतिम सप्ताह में ही विद्यालयों में वार्षिकोत्सव का भी आयोजन किया जाए। निर्देश दिया गया है कि सीडीओ की अध्यक्षता में जिले के सभी अधिकारियों की बैठक कर इसकी तिथि व रणनीति तैयार करें। हर विकास खंड के लिए अलग-अलग नोडल अधिकारियों को नामित किया जाए। वार्षिकोत्सव के आयोजन के लिए ब्लॉक स्तर पर कर्मचारियों-शिक्षकों की टीम का गठन किया जाए। 

राज्य परियोजना निदेशक कंचन वर्मा ने कहा है कि शिक्षक- अभिभावक बैठक का आयोजन सुबह दस से दोपहर एक बजे तक किया जाए। बैठक की पूर्व सूचना विभिन्न माध्यमों से अभिभावकों को दी जाएं और उनकी उपस्थिति अनिवार्य सुनिश्चित की जाए। बैठक में आने वालों की विस्तृत जानकारी रजिस्टर पर दर्ज करें और बैठक में उनके सुझाव भी नोट किए जाएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि वार्षिकोत्सव व बैठक में पूर्व छात्रों, पंचायत प्रतिनिधि, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा कार्यकत्री को भी बुलाया जाए। वार्षिकोत्सव में खेलकूद, दौड़, सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करें। 



जनवरी के अंतिम सप्ताह में परिषदीय विद्यालयों में मनाया जाएगा वार्षिकोत्सव


प्रयागराज। इस बार वार्षिकोत्सव प्रदेश के सभी परिषदीय विद्यालयों में जनवरी माह के अंतिम सप्ताह में मनाया जाएगा। इसमें बच्चों के साथ अभिभावकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा की तरफ से विशेष निर्देश दिया गया है। वार्षिकोत्सव और अभिभावक बैठक के आयोजन की निगरानी सीडीओ को सौंपी गई।


वार्षिकोत्सव के दौरान कई आयोजन कराने के निर्देश महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की तरफ से दिया गया है। इस दौरान होने वाले खेलकूद में कक्षा तीन से पांच तक के बच्चों के लिए 50 और 100 मीटर दौड़, कक्षा पांच से आठवीं तक के बच्चों के लिए 100 और 200 मीटर दौड़, सभी बच्चों के लिए चार सौ मीटर दौड़ का आयोजन किया जाएगा।


इसके साथ ही इन प्रतियोगिताओं में अभिभावकों को भी प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया गया है। सांस्कृतिक आयोजन के दौरान शिक्षा के महत्व, बच्चों की उपस्थिति, गृह आधारित शिक्षा, निरंतर पढ़ाई जारी रखने आदि को लेकर भाषण प्रतियोगिता, रचनात्मक कौशल बढ़ाने के लिए रंगोली, पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इन आयोजनों में पुरा छात्रों को भी शामिल करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही इन सभी आयोजनों की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी बनाने का निर्देश दिया गया है।

इसके साथ ही डीबीटी, निपुण भारत, ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत होने वाले सुधार, आउट ऑफ स्कूल बच्चों के लिए शारदा कार्यक्रम, दिव्यांग बच्चों के लिए समर्थ समेत अन्य योजनाओं की उपयोगिता पर चर्चा की जाएगी।


जनवरी 2024 के चतुर्थ सप्ताह में समस्त परिषदीय विद्यालयों में वार्षिकोत्सव एवं अभिभावक-अध्यापक बैठक के आयोजन के सम्बंध में 


जनवरी 2024 के चतुर्थ सप्ताह में समस्त परिषदीय विद्यालयों में वार्षिकोत्सव एवं अभिभावक-अध्यापक बैठक के आयोजन के सम्बंध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:29 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.