पारस्परिक अंतः एवं अंतर्जनपदीय स्थानांतरण के संबंध में

अंग्रेजी माध्यम वाले शिक्षकों को मिली राहत, हो सकेंगे कार्यमुक्त 

15 जनवरी 2024
लखनऊ। जिले के अंदर चल रही परस्पर तबादले की प्रक्रिया में बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने अंग्रेजी माध्यम से भिन्न जोड़ा बनाने वाले शिक्षकों को भी कार्यमुक्त करने के निर्देश दिए हैं। इनको शनिवार को ही कार्यमुक्त न करने का आदेश दिया गया था। उन्होंने सभी बीएसए से अंग्रेजी माध्यम से भिन्न जोड़े बनाने वाले, बीएलओ व निर्वाचन ड्यूटी में लगे और छुट्टी या निलंबित शिक्षकों, जिन्होंने जोड़ा बनाया है उनके बारे में जानकारी मांगी है


अंग्रेजी माध्यम से भिन्न विद्यालय में कार्यरत के साथ जोड़ा बनाने वाले शिक्षक अब हो सकेंगे कार्यमुक्त, संशोधित आदेश जारी

14 जनवरी 2024
परिषद के पत्र दिनांक 12.01.2024 में बिन्दु संख्या 02 में अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में कार्यरत शिक्षक एवं शिक्षिका द्वारा पारस्परिक अन्तः जनपदीय स्थानान्तरण प्रक्रिया के अन्तर्गत अंग्रेजी माध्यम से भिन्न विद्यालय में कार्यरत शिक्षक एवं शिक्षिका के साथ जोड़ा बनाया गया है को कार्यमुक्त नही किये जाने के निर्देश दिये गये थे,  में संशोधन करते हुए निर्देशित किया जाता है कि परस्पर स्थानान्तरित शिक्षक एवं शिक्षिका अर्ह, कार्यमुक्त एवं कार्यभार ग्रहण कर रहे है को नियमानुसार कार्यमुक्त किया जायेगा।

🆕





13 जनवरी 2024
म्यूचुअल तबादला तो हुआ, पर तैनाती अभी नहीं मिलेगी, लगभग आधे शिक्षकों को कार्यमुक्त करने पर लगाई गई रोक

प्रदेश भर में 20 हजार शिक्षकों का हुआ है अंतःजनपदीय तबादला 

ट्रांसफर हुए आधे शिक्षकों को अभी करना होगा इंतजार 



एक साल के बाद अंतःजनपदीय म्यूचुअल तबादले हुए। उनको नई जगह तैनाती के आदेश भी हो गए। अब अचानक लगभग आधे शिक्षकों को तैनाती से रोक दिया गया है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को निर्देश जारी किए हैं। इसमें लंबी छुट्टी पर गए और अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रहे शिक्षकों को कार्यमुक्त कर नई तैनाती देने पर रोक लगा दी गई है।

बेसिक शिक्षकों के अंतःजनपदीय तबादलों की प्रक्रिया जनवरी 2023 से चल रही है। अब हाल ही में प्रक्रिया पूरी हुई और 11 से 13 जनवरी तक इनको कार्यमुक्त करने और नई जगह तैनाती के आदेश भी जारी हो गए। अब बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने शनिवार को एक नया आदेश कर दिया है। उन्होंने अपने आदेश में कार्यमुक्त करने और नई तैनाती देने में कुछ प्रतिबंध लगाए हैं। 

उन्होंने कहा है कि ऐसे शिक्षक जिनकी ड्यूटी बीएलओ के तौर पर लगी है या निर्वाचन प्रक्रिया 'के अन्य काम से जुड़े हैं, उनको अभी कार्यमुक्त न किया जाए। इसी तरह अंग्रेजी माध्यम और हिंदी माध्यम के शिक्षकों ने परस्पर जोड़े बनाए हैं, उनको भी कार्यमुक्त किए जाने पर रोक लगा दी है। इसी तरह अकेडमिक रिसोर्स पर्सन के तौर पर जो काम कर रहे हैं, जो लंबे अवकाश पर हैं, निलंबित चल रहे हैं, उनको भी कार्यमुक्त करने पर रोक लगा दी गई है। 

प्रदेश में लगभग 20 हजार शिक्षकों के अंतःजनपदीय तबादले किए गए हैं। इनमें से 10 हजार ऐसे हैं जो नए आदेश के दायरे में आते हैं। उनको अभी नई जगह तैनाती नहीं मिल पाएगी। आदेश में कहा गया है कि इनके लिए बाद में अलग से आदेश जारी किए जाएंगे।



पारस्परिक अंतः जनपदीय स्थानांतरण के संबंध में कार्यमुक्ति  से जुड़े मांगे गए मार्गदर्शन पर आदेश जारी

1. ऐसे शिक्षक एवं शिक्षिका जिनके द्वारा बी०एल०ओ०/निर्वाचन कार्य का निर्वहन किया जा रहा है को कार्यमुक्त नही किया जायेगा।

2. अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में कार्यरत शिक्षक एवं शिक्षिका द्वारा पारस्परिक अन्तः जनपदीय स्थानान्तरण प्रक्रिया के अर्न्तगत अंग्रेजी माध्यम से भिन्न विद्यालय में कार्यरत शिक्षक एवं शिक्षिका के साथ जोड़ा बनाया गया है को कार्यमुक्त नही किया जायेगा।

3. ऐसे शिक्षक एवं शिक्षिका जो अकादमिक रिसोर्स पर्सन के रूप में कार्यरत है द्वारा अन्य शिक्षक एवं शिक्षिका के साथ जोड़ा बनाया गया है को कार्यमुक्त नही किया जायेगा।

4. छात्र-छात्राओं के शैक्षिक हित के दृष्टिगत ऐसे शिक्षक एवं शिक्षिका जो अवकाश पर अथवा निलम्बित है को कार्यमुक्त नही किया जायेगा। 



11 जनवरी 2024
शिक्षकों के जिले में परस्पर तबादले आज से, 11 से 13 जनवरी के बीच होगी प्रक्रिया, अन्तर्जनपदीय म्यूचुअल ट्रान्सफर प्रक्रिया लम्बित 


लखनऊ। बेसिक स्कूलों में लंबे समय से परस्पर तबादले का इंतजार कर रहे कुछ शिक्षकों की प्रक्रिया बृहस्पतिवार से शुरू हो जाएगी। जबकि कुछ को अभी इंतजार करना होगा। विभाग जिले के अंदर परस्पर तबादले की प्रक्रिया 11 से 13 जनवरी के बीच पूरी करेगा। इसमें 20,752 शिक्षक शामिल हैं। वहीं, एक से दूसरे जिले के परस्पर तबादले की प्रक्रिया न्यायालय के निर्णय के क्रम में आगे की जाएगी। 

विभाग की ओर से लंबे समय से परस्पर तबादले की प्रक्रिया शुरू की गई है। किंतु इसमें पूरी प्रक्रिया करने के बाद गर्मी या जाड़े की छुट्टियों में ही रिलीविंग व ज्वाइनिंग कराने का निर्णय लिया गया था। इसी के तहत विभाग ने पिछले दिनों तय किया था कि परस्पर तबादले की प्रक्रिया 11 से 13 जनवरी के बीच पूरी की जाएगी। क्योंकि 15 जनवरी से फिर से स्कूल खुल जाएंगे। 

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को निर्देश दिया है कि एनआईसी की ओर से बनाए गए पोर्टल पर जिले के अंदर परस्पर तबादले के लिए अर्ह शिक्षकों की सूची उपलब्ध है। बीएसए इसके अनुसार शिक्षकों को कार्यमुक्त व कार्यभार ग्रहण कराने की प्रक्रिया 11 से 13 जनवरी तक हर हाल में पूरा करेंगे, ताकि आगे शैक्षिक कार्य प्रभावित न हो। वहीं, एक से दूसरे जिले के परस्पर तबादले रोके जाने से शिक्षकों में नाराजगी है।


20752 शिक्षकों का जिलों के अंदर पारस्परिक हुआ तबादला, हाईकोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए अंतर्जनपदीय म्यूचुअल पर लगा ब्रेक 

प्रयागराज : छह महीने की कवायद के बाद परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों के 20752 शिक्षकों का जिले के अंदर पारस्परिक स्थानान्तरण हो गया। हालांकि एक से दूसरे जिले (अंतर जनपदीय) पारस्परिक तबादले के लिए आवेदन करने वाले शिक्षकों को अभी इंतजार करना पड़ेगा। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने नौ जनवरी की तारीख में अंत: जनपदीय तबादला सूची जारी की है।


सभी 75 जिलों में कुल 20752 शिक्षकों के तबादले को मंजूरी मिली है। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र की ओर से विकसित पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद जोड़ा बनाने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं को 11 से 13 जनवरी तक कार्यमुक्त एवं कार्यभार ग्रहण कराया जाएगा। ताकि शिक्षण कार्य प्रभावित न हो। प्रयागराज में 187 जोड़े या 374 शिक्षकों का तबादला हुआ है।


वहीं दूसरी ओर हाईकोर्ट के आठ जनवरी के आदेश का हवाला देते हुए अंतर जनपदीय तबादले नहीं किए हैं। सचिव ने लिखा है कि कोर्ट के आदेश के अनुपालन में पारस्परिक अंतर जनपदीय तबादले में नियमसंगत कार्यवाही की जाएगी।



पारस्परिक अंतः एवं अंतर्जनपदीय स्थानांतरण के संबंध में


पारस्परिक अंतः एवं अंतर्जनपदीय स्थानांतरण के संबंध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:36 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.