अटल आवासीय विद्यालयों की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराये जाने के सम्बन्ध में

अटल आवासीय विद्यालयों में एडमिशन लेंगे अनाथ व श्रमिकों के बच्चे, परीक्षा की तैयारी कराने के लिए सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर आगामी सत्र के लिए कई मंडलों में या तो आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है या फिर कुछ ही दिनों में इसे पूरा कर लिया जाएगा।

पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों और कोरोना काल में अपने माता-पिता को खो चुके छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण और आवासीय शिक्षा देने के लिए अटल आवासीय विद्यालयों में अगले सत्र की तैयारियां शुरू हो गई हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर आगामी सत्र के लिए कई मंडलों में या तो आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है या फिर कुछ ही दिनों में इसे पूरा कर लिया जाएगा। अधिक से अधिक आवेदन के साथ ही छात्रों को परीक्षा की तैयारी कराने के लिए सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। 

उल्लेखनीय है कि सीएम योगी की उपस्थिति में पीएम मोदी ने प्रदेश के सभी मंडलों में अटल आवासीय विद्यालयों का शुभारंभ किया था। अब इसके दूसरे सत्र के लिए प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। शिक्षा निदेशक (बेसिक) महेंद्र देव ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी बेसिक स्कूलों में कक्षा पांच और माध्यमिक स्कूलों में कक्षा आठ के पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों को अटल आवासीय विद्यालयों के शैक्षिक सत्र 2024-25 की प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया जाए। इन बच्चों को प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार भी कराया जाए। ये सभी छात्र आगामी सत्र में अगली क्लास में प्रवेश के लिए आवेदन करेंगे।

अटल आवासीय विद्यालयों का संचालन कर रहे उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के उपसचिव शमीम अख्तर ने बताया कि ज्यादातर मंडलों में आवेदन तिथि खत्म हो चुकी है, जबकि लखनऊ मंडल में 6 फरवरी तक, बस्ती मंडल में 15 फरवरी तक, प्रयागराज मंडल में 5 फरवरी तक, देवीपाटन मंडल में 2 फरवरी तक और गोरखपुर मंडल में 3 फरवरी तक आवेदन किया जा सकेगा। शैक्षणिक सत्र 2024-25 में प्रत्येक विद्यालय में कक्षा 6 में 140 बच्चे तथा कक्षा 9 में 140 बच्चे यानी कुल 280 बच्चों को प्रवेश मिलेगा। इसमें भी लड़कों और लड़कियों का प्रतिशत 50-50 रहेगा।

अटल आवासीय विद्यालयों में कक्षा 6 के लिए वहीं छात्र आवेदन कर सकेंगे जिनका जन्म 1-5-2012 से पहले और 31-7-2014 के बाद नहीं हुआ हो। वहीं कक्षा 9 में प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थी का जन्म 1-5-2009 से पहले और 31-7-2011 के बाद नहीं होना चाहिए। यह बाध्यता एससी, एसटी और ओबीसी सहित सभी श्रेणियों पर लागू होगी। निर्माण श्रमिकों के वही बच्चे पात्र होंगे जिनका पंजीयन 31-12-2023 को कम से कम 3 वर्ष पूरे कर चुका हो। साथ ही ऐसे निर्माण श्रमिकों के 2 बच्चों से अधिक नहीं होना चाहिए। वहीं अनाथ श्रेणी के तहत वह बच्चे पात्र होंगे जो कोविड से अनाथ हुए हैं।


अटल आवासीय विद्यालयों की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराये जाने के सम्बन्ध में




अटल आवासीय विद्यालयों की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराये जाने के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:19 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.