विधान सभा के प्रथम सत्र 2024 में बेसिक शिक्षा से जुड़े पूछे गए प्रश्नों के बेसिक शिक्षा मंत्री ने दिए ये जवाब, देखें

विधान सभा के प्रथम सत्र 2024 में बेसिक शिक्षा से जुड़े पूछे गए प्रश्नों के बेसिक शिक्षा मंत्री ने दिए ये जवाब, देखें



बीटीसी/ डीएलएड वाले ही बन सकेंगे प्राइमरी शिक्षक, बीएड वाले हुए अपात्र, बेसिक शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी 


सुप्रीम कोर्ट के आदेश की पालना में योगी सरकार ने यह भी साफ कर दिया है बीएड वाले प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती से बाहर रहेंगे। वे कक्षा एक से पांच तक के विद्यार्थियों को नहीं पढ़ा पाएंगे।बीटीसी/ डीएलएड वाले ही प्राइमरी शिक्षक बन सकेंगे।

 मंत्री संदीप सिंह ने कहा, 'माननीय सर्वोच्च न्यायालय में योजित विशेष अपील संख्या-5068/2023 देवेश शर्मा बनाम यूनियन ऑफ इण्डिया व अन्य में 11 अगस्त, 2023 को पारित आदेश में बी०एड० अभ्यर्थियों को कक्षा 1 से 5 तक में पढ़ाने हेतु राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा निर्गत अधिसूचना दिनांक 28 जून, 2018 को अपास्त करते हुए निस्तारित कर दिया गया है।'


शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ाने पर विचार कर रही है सरकार, कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद होगा निर्णय : बोले बेसिक शिक्षा मंत्री

बेसिक शिक्षा मंत्री बोले, परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की पर्याप्त संख्या, नई भर्ती का अभी कोई प्रस्ताव नहीं


लखनऊ। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि सरकार शिक्षा मित्रों का मानदेय और सुविधाएं बढ़ाने पर विचार कर रही है। सपा विधायक स्वामी ओमवेश के सवाल के जवाब में संदीप सिंह ने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश पर बेसिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। उसकी रिपोर्ट आने पर विचार किया जाएगा।

वहीं एक अन्य सवाल के जवाब में संदीप सिंह ने कहा कि परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की संख्या पर्याप्त है। लिहाजा भर्ती का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अनुदेशक, शिक्षा मित्र व सहायक अध्यापकों की कुल संख्या 6,28,915 है। प्राथमिक में 30 छात्र पर एक शिक्षक व उच्च प्राथमिक विद्यालय में 35 छात्र पर एक शिक्षक का प्रावधान है। इसके अनुसार परिषदीय विद्यालयों पर्याप्त शिक्षक हैं। वहीं 69,000 सहायक अध्यापक भर्ती मामला उच्च न्यायालय में विचाराधीन है।


 वहीं, एक अन्य सवाल के जवाब में बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में छात्र शिक्षक अनुपात पूरा है अभी शिक्षक भर्ती का कोई प्रस्ताव या प्रक्रिया विचाराधीन नहीं है।


🔴 देखें सवाल जवाब 👇